Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इसरो के रॉकेट ने अंतरिक्ष से भेजी सेल्फी, देखिए वीडियो

अब भारत के लिए कमाई का जरिया भी बन गया है सैटेलाइट लॉन्चिंग

इसरो के रॉकेट ने अंतरिक्ष से भेजी सेल्फी, देखिए वीडियो
X
नई दिल्ली. भारत की अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने बुधवार को 104 उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण किया है। इनमे से लगभग 70 उपग्रहों का पृथ्वी से तालमेल भी स्थापित हो गया है। आश्चर्य की बात यह है कि लॉन्चिंग के कुछ समय बाद राकेट ने अपनी एक सेल्फी भी वैज्ञानिकों को भेजी है। इसरो की इस सफलता की पुरे विश्व के मीडिया ने प्रशंशा की है। चीनी अखबार 'द ग्लोबल टाइम्स' ने लिखा है कि इसरो ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में विश्व कीर्तिमान बना कर अपना झंडा बुलंद किया है, यह भारत के लिए गर्व का क्षण है।

इसे भी पढ़ें- हरदोई में बोले पीएम मोदी- 'मैं मां-बाप को छोड़ने वाला बेटा नहीं हूं'

एनडीटीवी की खबर के मुताबिक, अख़बार ने अपने संपादकीय में लिखा है कि कम निवेश के बाद भी इसरो ने वैश्विक सफलता हांसिल की है। यह एक बहुत बड़ी बात है। विश्व के अन्य देशों को भी इस दिशा में कदम उठाने के बारे में सोचना चाहिए। चीन की सरकारीन्यूज एजेंसी 'शिन्हुआ' ने बताया, एक अंतरिक्ष मिशन में 104 उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण ऐतिहासिक है, और भारत ने यह कर दिखाया है। इसकी के साथ भारत ने वर्ष 2014 में रूस द्वारा एक साथ 37 उपग्रहों के सफल प्रेक्षण किए जाने का रिकॉर्ड भी तोड़ा है।

इसे भी पढ़ें- तमिलनाडु: पलानीसामी बनेंगे अगले CM, राज्यपाल ने कहा 15 दिन में साबित करें बहुमत

पूरी दुनिया के लगभग सारे विकसित देश अब सैटेलाइट लॉन्चिंग के लिए भारत का रुख कर रहे है। इसकी वजह है कम लागत और छोटे सैटेलाइट लांच करने की बेहतर क्षमता। इसरो अब तक 21 विकसित और विकासशील देशों के सैटेलाइट लांच कर चुका है। भारत अब गरीब देशों को भी अपने सैटेलाइटें लांच करने का मौका दे सकता है। इसी के साथ यह अब भारत के लिए कमाई का जरिया भी बन गया है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story