Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

इराक में आइसिस का आत्मघाती हमला, 100 लोगों की मौत

कर्बला से लौट रहे थे मारे गए 80 श्रद्धालु।

इराक में आइसिस का आत्मघाती हमला, 100 लोगों की मौत
बगदाद. इराक में गुरुवार को आत्मघाती ट्रक बम धमाके में करीब 100 लोगों की मौत हो गई। धमाका राजधानी बगदाद से सौ किलोमीटर दक्षिण में स्थित हिला शहर के एक पेट्रोल पंप पर किया गया। मृतकों में ज्यादातर ईरान के शिया जायरीन हैं। सभी श्रद्धालु पवित्र शहर कर्बला से लौट रहे थे।
आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) ने हमले की जिम्मेदारी ली है। आतंकी संगठन की समाचार एजेंसी अमाक ने हमले में 200 लोगों के मरने का दावा किया है। हमला ऐसे वक्त में किया गया है जब इराक में आइसिस के गढ़ मोसुल को मुक्त कराने के लिए सेना का अभियान चल रहा है। इस अभियान में शिया लड़ाके भी इराकी सेना की मदद कर रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि जायरीन कर्बला तीर्थयात्रा से लौट रहे थे।
जिस पेट्रोल पंप पर धमाका हुआ वहां एक रेस्तरां भी है। यह रेस्तरां पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। पुलिस के मुताबिक एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटक लदे ट्रक के साथ खुद को उड़ाकर घटना को अंजाम दिया। धमाके से जायरीनों की पांच बसों में आग लग गई। ईरान के विदेश मंत्रालय ने घटना की निंदा करते हुए कहा है कि इराक में आतंकियों के खिलाफ सैन्य अभियान को समर्थन जारी रहेगा।
एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि हमले के वक्त शोमाली के पेट्रोल स्टेशन पर श्रद्धालुओं से भरी कम से कम 7 बसें खड़ी थीं। बेबीलोन प्रोविंशियल काउंसिल की सुरक्षा समिति के प्रमुख फलाह अल रेधी ने कहा कि ये श्रद्धालु कर्बला से लौट रहे थे। बसों में ज्यादातर ईरान, बहरीन और इराक के श्रद्धालु थे। बता दें कि इसी साल जुलाई में भी इस्लामिक स्टेट ने बगदाद में दो बड़े हमले किए थे। 4 जुलाई को बगदाद के कराड के विस्फोटक से लदे पिकअप ट्रक को सुसाइड बॉम्बर ने उड़ा दिया। इसी दिन उत्तरी शाब इलाके में भी बम विस्फोट हुआ था। इन हमलों में 200 से ज्यादा लोग मारे गए थे।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top