Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

16 साल भूख हड़ताल करने वाली इरोम शर्मिला ने किया विवाह

विधानसभा चुनाव में शर्मिला की पार्टी ‘पीपुल्स रीसर्जेंस एंड जस्टिस अलायंस'' बुरी तरह से हार गई थी।

16 साल भूख हड़ताल करने वाली इरोम शर्मिला ने किया विवाह

मणिपुर की सामाजिक कार्यकर्ता इरोम शर्मिला ने लंबे समय से अपने मित्र रहे ब्रितानी नागरिक डेसमंड कुटिन्हो से गुरुवार को सुबह यहां सब-रजिस्ट्रार के कार्यालय में विशेष विवाह अधिनियम के तहत विवाह कर लिया।

सब-रजिस्ट्रार राधाकृष्णन की उपस्थिति में विवाह सम्पन्न हुआ, कुटिन्हो ने शर्मिला को अंगूठी पहनायी। यह एक बेहद सादा समारोह था और इस दौरान वहां दूल्हा-दुल्हन के परिवार के सदस्य मौजूद नहीं थे।

इसे भी पढ़े:- अगले साल से नई हज नीति के तहत होगी यात्रा, हज यात्रियों को मिल सकता है ये तोहफा

इससे पहले युगल ने हिंदू विवाह अधिनियम के तहत विवाह किया था। अंतर-धार्मिक विवाह होने के कारण सब-रजिस्ट्रार ने उन्हें विशेष विवाह अधिनियम के तहत विवाह पंजीकरण कराने के लिए कहा था।

शर्मिला ने बताया कि कोडईकनाल एक शांतिपूर्ण स्थान है और शांति के लिए उनकी तलाश यहां आकर खत्म हो गई। सामाजिक कार्यकर्ता ने कहा कि वह कोडईकनाल पर्वतीय क्षेत्र में आदिवासियों के कल्याण के लिए अपनी आवाज उठाएंगी।

विवाह को लेकर वी महेंद्रन नामक एक स्थानीय कार्यकर्ता ने आपत्ति जतायी थी। उसने दलील दी कि दंपति के पर्वतीय क्षेत्र में रहने से इलाके के आदिवासियों को कानूनी एवं अन्य तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

बहरहाल, सब-रजिस्ट्रार ने इस आपत्ति को खारिज करते हुए कुटिन्हो के साथ शर्मिला के विवाह का रास्ता साफ कर दिया। दंपति ने विशेष विवाह अधिनियम के तहत विवाह पंजीकरण के लिए 12 जुलाई को अपना आवेदन जमा किया था।

इसे भी पढ़े:- अमित शाह ने बनाया 2019 के लिए ये अचूक प्लान, गुप्त मीटिंग में हुई प्लानिंग लीक

और किसी को आपत्ति होने की स्थिति में सब रजिस्ट्रार ने 30 दिन के अंदर इस पर आपत्तियां मंगायी थी। बहरहाल, शर्मिला-कुटिन्हो के विवाह के समर्थन में पलानी मलाई पुलैयां एवं पालियार समेत इलाके के आदिवासियों के एक समूह ने सब रजिस्ट्रार को एक ज्ञापन सौंपा था।

मणिपुर विधानसभा चुनावों में अपनी हार के बाद शर्मिला ने कुटिन्हो के साथ पर्वतीय शहर का रुख किया। विधानसभा चुनाव में शर्मिला की पार्टी ‘पीपुल्स रीसर्जेंस एंड जस्टिस अलायंस' बुरी तरह से हार गई थी।

Next Story
Share it
Top