Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

क्या श्रीलंका जैसा होगा पाकिस्तान का हाल, अब बिजली संकट हुआ पैदा, हर दिन 12-12 घंटे की हो रही कटौती

कई देशों में गैस के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं। इसी बीच इन प्रतिबंधों का असर पाकिस्तान में भी दिख रहा है। पाकिस्तान की नई सरकार ने देश में बिजली बचाने की कोशिशों को तेज किया है।

क्या श्रीलंका जैसा होगा पाकिस्तान का हाल, अब बिजली संकट हुआ पैदा, हर दिन 12-12 घंटे की हो रही कटौती
X

श्रीलंका में आर्थिक संकट के बाद क्या अब पाकिस्तान (Pakistan) की बारी है। क्योंकि इन दिनों पाकिस्तान में भारी बिजली संकट (Electricity Crisis) देखने को मिल रहा है। गर्मी के ऐसे मौसम में घरों की 12-12 घंटे बिजली काटी जा रही है। यूरोपीय देशों की ओर से रूस को लेकर लिए जा रहे कड़े प्रतिबंधों की वजह से संकट पैदा हो रहा है।

एक तरफ यूरोपीय अभियान के तहत रूसी ईंधन का आयात बंद कर दिया गया है। लगातार रूस से अन्य देशों में भेजे जाने वाले सामान पर रोक लगाई जा रही है। गैस की खरीद भी कम कर दी है। जिसकी वजह से कई देशों में गैस के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं। इसी बीच इन प्रतिबंधों का असर पाकिस्तान में भी दिख रहा है। पाकिस्तान की नई सरकार ने देश में बिजली बचाने की कोशिशों को तेज किया है।

जिसकी वजह से पाकिस्तान के कई इलाकों में बिजली की कटौती 12 घंटों तक हो रही है। दरअसल, करीब एक दशक पहले पाकिस्तान ने ऊर्जा को लेकर नई दीर्घकालिक नीति अपनाई थी। नई नीति के तहत पाकिस्तान ने एलएनजी में भारी निवेश किया था। इटली और कतर की कंपनियों को एलएनजी की आपूर्ति के लिए लंबी अवधि के अनुबंध दिए गए थे। अभी जब से वैश्विक बाजार में एलएनजी की कीमतें बढ़ी हैं। ये कंपनियां पाकिस्तान को उपलब्ध एलएनजी का अन्यत्र उपभोग कर अधिक मुनाफा कमा रही हैं।

और पढ़ें
Next Story