Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली से पढ़े हैं अमेरिका की खुफिया एजेंसी CIA के नए चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर, जानें कौन हैं नंद मूलचंदानी

दिल्ली से पढ़ाई करने वाले नंद मूलचंदानी को सीआईए ने अपना मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (CTO) बनाया है। सीआईए के निदेशक विलियम जे बर्न्स ने यह जानकारी दी है।

दिल्ली से पढ़े हैं अमेरिका की खुफिया एजेंसी CIA के नए चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर, जानें कौन हैं नंद मूलचंदानी
X

नंद मूलचंदानी

अमेरिका में भारतीय मूल के नंद मूलचंदानी (Nand Moolchandani) को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। अमेरिका की खुफिया एजेंसी (CIA) में चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर नियुक्त किया गया है। दिल्ली से पढ़ाई करने वाले नंद मूलचंदानी को सीआईए ने अपना मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (CTO) बनाया है। सीआईए के निदेशक विलियम जे बर्न्स ने यह जानकारी दी है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नंद मूलचंदानी सीधे डायरेक्टर बर्न्स को रिपोर्ट करेंगे। उनका मुख्य कार्य यह होगा कि सीआईए नए आविष्कारों और प्रौद्योगिकी का अच्छा उपयोग कर अपने मिशन को अंजाम देंगे यानी कि अमेरिका के लिए नए नए अविष्कारों की ओर लेकर जाएंगे।

दिल्ली से विदेश तक की पढ़ाई

खास बात यह है कि इस पद पर पहुंचे नंद मूलचंदानी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के ब्लू बेल्स स्कूल इंटरनेशनल से पढ़ाई की है। इसके बाद उन्होंने कोर्नेल से कंप्यूटर विज्ञान और गणित में डिग्री हासिल की। फिर स्टैनफोर्ड से प्रबंधन में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री ली और हार्वर्ड से लोक प्रशासन में मास्टर डिग्री लेने में कामयाबी हासिल की।

कौन हैं भारतीय मूल के नंद मूलचंदानी

भारत की राजधानी दिल्ली से पढ़ाई करने वाले भारतीय मूल के नंद मूलचंदानी को पाल सिलिकॉन वैली और रक्षा विभाग में काम करने का 25 साल का अनुभव है। निजी क्षेत्र, स्टार्टअप सरकारी उद्यमों को सीआईए से जोड़ने की जिम्मेदारी मूलचंदानी के पास होगी। सीआईए के निदेशक विलियम जे बर्न्स ने कहा कि नए तकनीकी अधिकारी के लिए मेरी सहमति के बाद हम महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान देंगे। उनके सीटीओ के रूप में काम करने से एजेंसी को अत्याधुनिक तकनीक, आविष्कारों से फायदा होगा।

और पढ़ें
Next Story