Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Corona Pandemic : WHO ने कई देशों को वैक्सीनेशन ड्राइव रोकने के लिए कहा, बताई चौंकाने वाली वजह

डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस एडेनहोम घेब्रिसियस ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमीर देशों से तुरंत अपने यहां युवाओं और बच्चों के लिए वैक्सीनेशन ड्राइव रोकने का आग्रह किया।

Corona Pandemic : WHO ने कई देशों को वैक्सीनेशन ड्राइव रोकने के लिए कहा, बताई चौंकाने वाली वजह
X

प्रतीकात्मक तस्वीर। 

दुनियाभर में तबाही मचाने वाले कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए भारत (India) समेत सभी देश जहां एक ओर तेज वैक्सीनेशन ड्राइव (Corona Vaccination Drive) में जुटे हैं तो वहीं कई देशों में फ्रंट कोरोना वॉरियर्स (Corona Warriors) को भी अभी तक वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो पाई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को ऐसे ही गरीब देशों की चिंता सता रही है। डब्ल्यूएचओ ने अमीर देशों को आगाह किया है कि अगर उन्होंने तत्काल गरीब देशों की मदद करना शुरू नहीं किया तो इस महामारी से निपटना मुश्किल हो जाएगा।

डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस एडेनहोम (Tedros Adhanom) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कुछ अमीर देश अपने यहां युवाओं और बच्चों को भी वैक्सीनेट कर रहे हैं, जबकि इन्हें कोविड संक्रमण का खतरा बेहद कम है। वहीं दूसरी तरफ कई ऐसे गरीब देश हैं, जहां हेल्थ वर्कर्स तक को वैक्सीन नहीं लग पाई है। उन्होंने अमीर देशों से आग्रह किया कि वो युवाओं और बच्चों को वैक्सीनेट करने की जगह ऐसे गरीब देशों की मदद करें और उन्हें कोविड वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए आगे आएं।

डब्ल्यूएचए चीफ ने आगे कहा कि यह वक्त सभी के लिए बेहद मुश्किल है। एक दूसरे की मदद करके ही हम इस महामारी से निपट सकते हैं। अगर अमीर देशों ने गरीब देशों की मदद नहीं की तो महामारी से निपटना मुश्किल हो जाएगा। न्यूज एजेंसी के मुताबिक दुनिया में अब तक 140 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इनमें 44% लोग अमीर देशों के हैं। बता दें कि भारत में बीते गुरुवार को कोरोना वायरस की 20,27,162 वैक्सीन लगाई गईं, जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 17 करोड़ 92 लाख 98,584 हो गया है।

Next Story