Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Ukraine Russia War: यूक्रेन को अमेरिका देगा उन्नत रॉकेट सिस्टम, बाइडेन बोले- कूटनीति से युद्ध होगा समाप्त

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने 700 मिलियन डॉलर के हथियार पैकेज के हिस्से के रूप में यूक्रेन को उन्नत रॉकेट सिस्टम प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की है। यह सिस्टम 80 किलोमीटर दूर लक्ष्यों पर भी सटीक हमला कर सकता है।

Ukraine Russia War: यूक्रेन को अमेरिका देगा उन्नत रॉकेट सिस्टम, बाइडेन बोले- कूटनीति से युद्ध होगा समाप्त
X

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की फाइल फोटो। 

रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग का अभी तक कोई भी नतीजा सामने नहीं आ सका है, लेकिन अमेरिका का कहना है कि जल्द कूटनीति के माध्यम से इस युद्ध की समाप्ति होने की उम्मीद है। यही नहीं, अमेरिका ने युद्ध की समाप्ति के बाद भी यूक्रेन को हथियारों के लिहाज से सक्षम बनाने की भी बात कही है। इसी कड़ी में यूक्रेन को अमेरिका उन्नत रॉकेट सिस्टम भी देगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने $700 मिलियन के हथियार पैकेज के हिस्से के रूप में यूक्रेन को उन्नत रॉकेट सिस्टम प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की है, जो लंबी दूरी के रूसी लक्ष्यों पर सटीक रूप से हमला कर सकता है।

वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि संयुक्त राज्य अमेरिका यूक्रेन को उच्च गतिशीलता आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम प्रदान कर रहा है। यह आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम 80 किमी की दूरी तक के लक्ष्यों को सटीक रूप से हिट कर सकता है। हालांकि यूक्रेन ने आश्वासन दिया है कि वह रूस के अंदर हमला करने के लिए इन मिसाइलों का उपयोग नहीं करेगा।

अमेरिका मीडिया के हवाले से कहा गया है कि राष्ट्रपति बिडेन ने उम्मीद जताई है कि यूक्रेन पर रूस का आक्रमण कूटनीति के माध्यम से समाप्त हो जाएगा। हालांकि अमेरिका चाहता है कि यूक्रेन को वार्ता की मेज पर सर्वोच्च लाभ देने के लिए महत्वपूर्ण हथियार और गोला-बारूद प्रदान करना चाहिए। इस पैकेज में गोला-बारूद, काउंटर फायर राडार, कई हवाई निगरानी रडार, अतिरिक्त रोधी एंटी टैंक मिसाइल और साथ ही एंटी-आर्मर हथियार भी शामिल रहेंगे।

तीन महीने से चल रहा युद्ध

रूस और यूक्रेन के बीच करीब तीन महीने से युद्ध चल रहा है। दोनों देशों में से कोई भी देश झुकने को तैयार नहीं है। रूस ने इस युद्ध की शुरुआत करते हुए दावा किया था कि ज्यादा से ज्यादा तीन दिन में यूक्रेन घुटने टेक देगा। इसके बावजूद यूक्रेन मजबूती से खड़ा रहा और भारी नुकसान के बावजूद भी अभी तक रूस को यूक्रेन पर कब्जा करने में सफल नहीं होने दिया है। अब अमेरिका उम्मीद जता रही है कि इतने लंबे समय तक चले युद्ध के कारण अब रूस भी समझौते की टेबल पर आएंगे और कूटनीति के माध्यम से जल्द इस युद्ध की समाप्ति के लिए दोनों देश तैयार होंगे।

और पढ़ें
Next Story