Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

US Inauguration Day 2021: जानें 20 जनवरी को ही क्यों लेते हैं नए अमेरिकी राष्ट्रपति शपथ?

US Inauguration Day 2021: अमे‍रिका में राष्‍ट्रपति का शपथ समरोह भारत और दुनिया के बाकी देशों से काफी अलग होता है लेकिन इस बार कोरोना के कारण राष्‍ट्रपति शपथ समाहरो ज्यादा कुछ खास नहीं होगा।

US Inauguration Day 2021: जानें 20 जनवरी को ही क्यों लेते हैं नए अमेरिकी राष्ट्रपति शपथ?
X

जानें 20 जनवरी को ही क्यों लेते हैं नए अमेरिकी राष्ट्रपति शपथ?

US Inauguration Day 2021 20 जनवरी 2021 को जो बाइडन अमेरिका के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे। 20 जनवरी को कैपिटल हिल के बाहर कमला हैरिस उप-राष्‍ट्रपति के रूप में और जो बाइडन राष्‍ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे। जो बाइडन अमेरिका के 46वें राष्‍ट्रपति होंगे। अमे‍रिका में राष्‍ट्रपति का शपथ समरोह भारत और दुनिया के बाकी देशों से काफी अलग होता है लेकिन इस बार कोरोना के कारण राष्‍ट्रपति शपथ समाहरो ज्यादा कुछ खास नहीं होगा।

लेकिन समारोह में लेडी गागा राष्ट्रगान गाएंगी जबकि जेनिफ़र लोपेज संगीत प्रस्तुत करेंगी। अमेरिका में हर बार नवंबर में चुनाव होते है उसके बाद जनवरी में ही नए राष्‍ट्रपति को शपथ दिलाई जाती है और पिछले 93 सालों से यही परंपरा चली आ रही है, लेकिन आपने कभी ये सोचा है कि अमेरिका में हर बार 20 जनवरी को ही शपथ क्यों ली जाती है ?

20 जनवरी को ही क्यों लेते हैं शपथ?

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति 20 जनवरी को ही राष्‍ट्रपति पद की शपथ लेते हैं। इसी तारीख से राष्ट्रपति का चार साल का कार्यकाल शुरू होता है। यह सिलसिला लंबे वक्त से चलता आ रहा है और इस बार भी बरकरार है।

दरअसल अमेरिकी संविधान में हुए 20वें संशोधन के कारण 20 जनवरी से नए राष्ट्रपति का कार्यकाल शुरू होता है। 20वें संशोधन से पहले मार्च में शपथ समारोह होता था। दरअसल 1937 से पहले तक राष्‍ट्रपति का शपथ ग्रहण 5 मार्च को आयोजित किया जाता था। जेम्‍स मोनरो ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति बनने पर सुप्रीम कोर्ट के न्‍यायाधीशों से विचार विमर्श करने के बाद 5 मार्च 1821 को अपना शपथ ग्रहण कार्यक्रम रखा था।

इसके बाद अमेरिकी संविधान में 20वां संशोधन किया गया और राष्‍ट्रपति की इनॉग्रेशन तिथि को 20 जनवरी तय किया गया। इसके बाद 20 जनवरी 1937 को फ्रेंकलीन डी रूजवेल्‍ट पहले राष्‍ट्रपति थे, जिन्‍होंने 20 जनवरी को शपथ ली थी। इसी के बाद से अमेरिका में शपथ समाहरो 20 जनवरी को होने लगा।

Next Story