Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Joe Biden Oath Ceremony In Hindi Live: शपथ ग्रहण से पहले जो बाइडेन ने किया ट्वीट, लिखा- अमेरिका में आज नया दिन

Joe Biden Oath Ceremony In Hindi: अमेरिकी चुनाव में जीत हासिल करने वाले नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे।

Joe Biden Oath Ceremony In Hindi Live: शपथ ग्रहण से पहले जो बाइडेन ने किया ट्वीट, लिखा- अमेरिका में आज नया दिन
X

डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडेन

Joe Biden Oath Ceremony In Hindi: अमेरिका में 20 जनवरी को उद्घाटन दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन नवनिर्वाचित राष्ट्रपति का शपथ ग्रहण समारोह होता है और नए सरकार का कार्यकाल 4 साल के लिए चुना जाता है। लेकिन इसी बीच अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पद छोड़ने से पहले एक इतिहास बना दिया है। जो अब तक किसी भी राष्ट्रपति ने पद पर रहते हुए नहीं बनाया है।

क्लिक कर यहां पढ़ें- जो बाइडेन का राजनीतिक कैरियर

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के इतिहास में ऐसे पहले राष्ट्रपति बन गए हैं। जिनके खिलाफ एक ही कार्यकाल में दो बार महाभियोग प्रस्ताव पारित हुआ है। डोनाल्ड ट्रंप ने अंतिम दिन सत्ता हस्तांतरण से पहले कई क्षमा याचिकाओं को मंजूरी दी साथ ही 73 लोगों की सजा माफ भी कर दी है। इतना ही नहीं उन्होंने जाते जाते जो बाइडेन को शुभकामनाएं दी और कहा कि अमेरिका के लिए सेवा करना सम्मान की बात है।

जो बाइडेन का शपथ ग्रहण समारोह लाइव (Joe Biden's swearing in ceremony live)

अमेरिका में आज इनोग्रेशन डे मनाया जा रहा है। आज ही अमेरिकी चुनाव में जीत हासिल करने वाले नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे। उनके साथ ही नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी यूएस कैपिटल में शपथ लेंगी। भारतीय समय अनुसार यह कार्यक्रम रात 10 बजे से शुरू होगा और जो बाइडेन रात साढ़े 10 बजे अमेरिका के नए राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। अमेरिका के नए राष्ट्रपति को चीफ जस्टिस शपथ दिलवाते हैं।

क्लिक कर यहां पढ़ें - जानें कौन हैं अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन

जानकारी के लिए बता दें कि यह पूरा कार्यक्रम वॉशिंगटन में स्थित संसद की यूएस कैपिटल बिल्डिंग में आयोजित होगा। जहां शपथ दिलवाई जाएगी। वॉशिंगटन में पूरी तरह से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। डोनाल्ड ट्रंप समर्थकों के हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए शपथ ग्रहण समारोह वाली जगह को पूरी तरह से छावनी में तब्दील कर दिया है। इस खास कार्यक्रम को आप जो बाइडेन के हिंदी फेसबुक अकाउंट पर भी देख सकते हैं- https://www.facebook.com/joebiden/ और साथ ही हरिभूमि के सहयोगी चैनल आईएनएच और जनता टीवी पर देख सकते हैं- आईएनएच - https://www.youtube.com/c/INHNewsIndia/featured और जनता टीवी- https://youtu.be/O_TqdAqvqgs

और पढ़ें
Next Story