Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

H-1B Visa: 1 मार्च से शुरू होगा 2023 के लिए H-1B वीजा का रजिस्ट्रेशन, ये है आवेदन करने का आसान तरीका

H-1B Visa: 1 मार्च से शुरू होगा 2023 के लिए H-1B वीजा का रजिस्ट्रेशन, ये है आवेदन करने का आसान तरीका
X

अमेरिका (USA) में काम करने वालों के लिए एच-1बी वीजा (H-1B Visa) का पंजीकरण 1 मार्च से शुरू होने जा रहा है। इस वीजा के तहत आप अमेरिकी कंपनियों में काम कर सकते हैं, जिसके लिए हर साल पंजीकरण होता है। इस बार एक मार्च से 18 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। यूएस सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज सिस्टम (यूएससीआईएस) ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की है। आवेदक ऑनलाइन एच-1बी पंजीकरण कर सकत हैं। यह पंजीकरण वित्तीय वर्ष 2023 के लिए होगा।

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, एच-1बी वीजा के लिएयाचिकाकर्ताओं या उनके प्रतिनिधियों को चयन प्रक्रिया के लिए प्रत्येक लाभार्थी को ऑनलाइन पंजीकृत करने के लिए myUSCIS पर जाकर लॉगइन करना होगा। प्रत्येक पंजीकरण के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा।

रजिस्ट्रेशन के लिए ये हैं 4 स्टेप्स...

1. पंजीकरण पर आप्रवासन विभाग पंजीकरणों को ट्रैक करने के लिए एक नबंर जारी करेगा। इस नंबर का इस्तेमाल केवल पंजीकरण को ट्रैक करने के लिए होता है।

2. एच-1बी वीजा पंजीकरण के लिए याचिकाकर्ताओं की चयन प्रक्रिया के लिए प्रत्येक आवेदक को पहले अपना अकाउंट बनाना होगा और फिर पंजीकरण के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा।

3. आवेदक को अपना पंजीकरण जमा करने के लिए इसी अकाउंट का इस्तेमाल करना होगा। रजिस्ट्रेशन कराने वाले 21 फरवरी से नए अकाउंट बना सकेंगे।

4. 18 मार्च तक जिन याचिकाकर्ताओं के पंजीकरण होंगे, उनको पूरी जानकारी इसी खाता संख्या के जरिए बताया जाएगा।

आखिर क्यों दिया जाता है एच-1बी वीजा

यह वीजा एक गैर-आप्रवासी वीजा है। जिसके लिए अमेरिका में जाकर लोग काम कर सकते हैं। यानी कि अमेरिकी कंपनियां इस वीजा कार्यक्रम के जरिए भारतीयों को नौकरी पर रख सकती हैं। अमेरिका में अक्टूबर से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष में 65,000 एच-1बी वीजा जारी किए जाते हैं, जबकि 20 हजार वीजा यूएस मास्टर्स डिग्री होल्डर्स के लिए रिजर्व रखे जाते हैं।

और पढ़ें
Next Story