Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अमेरिकी सदन की स्पीकर नैंसी पेलोसी के दौरे से बौखलाया चीन, ताइवान में लेवल-2 अलर्ट

चीन (China) के कड़े विरोध और धमकियों के बीच अमेरिकी सदन की स्पीकर नैंसी पेलोसी (US House of Representatives Speaker Nancy Pelosi) ताइवान (Taiwan) पहुंच गई हैं।

अमेरिकी सदन की स्पीकर नैंसी पेलोसी के दौरे से बौखलाया चीन, ताइवान में लेवल-2 अलर्ट
X

चीन (China) के कड़े विरोध और धमकियों के बीच अमेरिकी सदन की स्पीकर नैंसी पेलोसी (US House of Representatives Speaker Nancy Pelosi) ताइवान (Taiwan) पहुंच गई हैं। उनके ताइवान पहुंचते ही चीन बौखला गया है और खबर है कि चीन ने अपने फाइटर जैट को अलर्ट पर रखा है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यूएस सदन की स्पीकर नैंसी पेलोसी मंगलवार शाम को ताइवान पहुंचीं। जिसके बाद दो महाशक्तियों के बीच तनाव को बढ़ा दिया है। 82 साल की पेलोसी अमेरिकी सैन्य विमान से ताइपे के सॉन्ग शान एयरपोर्ट पहुंचीं, जहां ताइवान के विदेश मंत्री जोसेफ वू उनका स्वागत करने पहुंचे।


रिपोर्ट के मुताबिक, ताइवान एयरक्राफ्ट ताइवान स्ट्रैट में अलर्ट कर दिया। वहीं ताइवान स्ट्रैट को चीनी लड़ाकू विमानों ने पार कर दिया है। बीजिंग स्टेट मीडिया की ओर से मंगलवार शाम को कहा कि अमेरिकी सदन की स्पीकर नैंसी पेलोसी के दौरे ने चिंता बढ़ा दी है। चीन ने नैंसी पेलोसी के इस दौरे का कड़ा विरोध किया है और कहा है कि ये एक तरह का अमेरिका द्वारा उल्लंघन है। अमेरिका को इसका परिणाम भुगतना होगा।

इससे पहले दुनिया के सबसे अधिक ट्रैक किए जाने वाले विमान, अमेरिकी वायु सेना के जेट ने कुआलालंपुर से उड़ान भरी थी, क्योंकि इंटरनेट उपयोगकर्ता यूएस हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा पर नज़र रखना चाहते हैं। हालांकि, नैंसी पेलोसी के इस विमान में होने की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई थी। बता दें कि चीन ताइवान को अपना हिस्सा मानता है और वहीं ताइवान अपने आप को एक स्वतंत्र देश मानता है। इसी को लेकर दोनों देशों के बीच जंग द्वितीय विश्व युद्ध से जारी है।

और पढ़ें
Next Story