Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

UNGA: अमेरिका ने कहा- हाफिज सईद और मसूद अजहर जैसे आतंकियों पर मुकदमा चलाए पाक

एलिस वेल्स (Alice Wells) ने कहा कि मुझे लगता है कि हम भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच ऐसी स्थिति देखना चाहेंगे, जहां भारत और पाकिस्तान के बीच रचनात्मक बातचीत हो जिससे दोनों परमाणु शक्तियों (Atomic Powers) के बीच संबंधों में सुधार हो सके।

अमेरिका ने कहा: हाफिज सईद और मसूद अजहर जैसे आतंकियों के खिलाफ मुकदमा चलाए पाकिस्तानUNGA: US Says Pak should Prosecute Against Terrorists Like Hafiz Saeed And Masood Azhar

संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 74 वें सत्र के दौरान दक्षिण और मध्य एशिया के लिए अमेरिकी कार्यवाहक सहायक मंत्री एलिस वेल्स (Alice Wells) ने विशेष बातचीत के दौरान आतंकी हाफिज सईद (Hafiz Saeed) और मसूद अजहर जैसे आतंकियों के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए कहा। साथ ही कहा कि भारत-पाक तनाव में कमी 'सीमा पार घुसपैठ' में शामिल रहने वालों के खिलाफ कार्रवाई में इस्लामाबाद की गंभीरता पर निर्भर करता है।

ट्रंप को नहीं चाहिए मध्यस्थता

उनसे कश्मीर मुद्दे पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मध्यस्थता की पेशकश के बारे में पूछा गया तो वेल्स ने कहा कि मेरा मानना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना रूख स्पष्ट कर दिया है कि उन्हें मध्यस्थता नहीं चाहिए। वेल्स ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप तब मध्यस्थता करेंगे, जब दोनों पक्ष इसके लिए कहेंगे।

बता दें कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस सप्ताह संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के इतर प्रधानमंत्री मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से अलग-अलग मुलाकात की थी।

भारत और पाकिस्तान के बीच हो संबंधों में सुधार

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि हम भारत और पाकिस्तान के बीच ऐसी स्थिति देखना चाहेंगे, जहां भारत और पाकिस्तान के बीच रचनात्मक बातचीत हो जिससे दोनों परमाणु शक्तियों के बीच संबंधों में सुधार हो सके।

वेल्स ने कहा निश्चित तौर पर पाकिस्तान को आतंकवाद निरोधी कदम उठाना होगा और उन कदमों के प्रति भी गंभीरता दिखानी होगी कि वह इन संगठनों को फायदा नहीं उठाने दे और सीमा पार घुसपैठ को रोके। पाकिस्तान को संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित आतंकियों के खिलाफ मुकदमा चलाने सहित वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (FATF) की योजनाओं को लागू करना होगा, जिसके प्रति उसने प्रतिबद्धता जाहिर की है।

पाकिस्तानी धरती का इस्तेमाल कर रहे आतंकी

उन्होंने कहा इसलिए हिरासत में चल रहे और मामले का सामना कर रहे हाफिज सईद के साथ ही मसूद अजहर जैसे जैश ए मोहम्मद के नेताओं के खिलाफ मुकदमा चलाए, जो लंबे समय से पाकिस्तानी धरती पर अपनी मौजूदगी का फायदा उठा रहे हैं।

Next Story
Share it
Top