Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

US और कनाडा का आरोप- यूक्रेन के विमान पर किया गया हमला

यूएस और कनाडा ने आरोप लगाया है कि विमान हादसे का शिकार नहीं हुआ। विमान पर ईरान के द्वारा हमला किया गया था।

US और कनाडा का आरोप- यूक्रेन के विमान पर किया गया हमलायूक्रेन के विमान पर किया गया हमला

अमेरिका-ईरान के बीच वर्तमान समय में तनातनी चल रही है। इसी बीच हाल ही में तेहरान में यूक्रेन का यात्री विमान उड़ान भरते ही हादसे का शिकार हो गया था। इस हादसे में लगभग 175 यात्रियों की मौत हो गई। विमान में कुल 180 यात्री सवार बताए गए थे।

इसके बाद यूएस और कनाडा ने आरोप लगाया है कि विमान हादसे का शिकार नहीं हुआ। विमान पर ईरान के द्वारा हमला किया गया था। वहीं यूक्रेन ने भी विमान हादसे की जांच के लिए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) बिना शर्त के सहयोग मांगा है।

ईरान ने अमेरिका और कनाडा के आरोपों को किया खारिज

ईरान ने अमेरिका और कनाडा के आरोपों को इसे अफवाह बताते हुए खारिज कर दिया है। ईरान का कहना है कि जिस समय यूक्रेन का विमान हादसे का शिकार हुआ था उस समय कई और अन्य विमान समान ऊंचाई पर उड़ान भर रहे थे।

हम यूक्रेन के साथ विमान के ब्लैक बॉक्स की जांच कर रहे हैं। ईरान ने आगे कहा कि अगर आवश्यकता होती है तो हम डेटा का फ्रांस या किसी अन्य देश में भी विश्लेषण कराने को तैयार हैं। ईरान ने जांच के लिए बोइंग के दल को भी आमंत्रित किया है।

कुछ घंटों बाद हुआ हादसा

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि हो सकता है यूक्रेनी विमान को ईरान ने जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल से मार गिराया हो। इराक में अमेरिका के सैन्य ठिकानों पर मिसाइल हमले के कुछ घंटों बाद ही यूक्रेनी विमान हादसे का शिकार हुआ।

वहीं कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो का कहना है कि हमारे पास कई स्रोतों से खुफिया जानकारी है। हादसे के सबूत भी यह इशारा करते हैं कि विमान को सतह से हवा में मार करने वाली एक ईरानी मिसाइल से मार गिराया गया। उन्होंने इस हादसे की जांच की मांग की है।

Next Story
Top