Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यूक्रेन के गृह मंत्री का बड़ा खुलासा, रूस बोला- हम हाइपरसोनिक हथियारों का कर रहे हैं इस्तेमाल

यूक्रेन के गृह मंत्री डेनिस मोनास्टिर्स्की (Interior Minister Denis Monastirsky) ने रूस के द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे हथियारों को लेकर खुलासा किया है।

यूक्रेन के गृह मंत्री का बड़ा खुलासा, रूस बोला- हम हाइपरसोनिक हथियारों का कर रहे हैं इस्तेमाल
X

रूस (Russia) से चल रहे युद्ध के दौरान अब तक यूक्रेन (Ukraine) में काफी तबाही मचाई है। जिससे हर तरफ तबाही के निशान दिखाई दे रहे हैं। यूक्रेन ने दावा किया है कि अब तक इस यूद्ध में रूस के 14 हजार से ज्यादा सैनिक मारे जा चुके हैं। जबकि इसके विपरित गृह मंत्री डेनिस मोनास्टिर्स्की (Interior Minister Denis Monastirsky) ने रूस के द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे हथियारों को लेकर खुलासा किया है।

यूक्रेन के गृह मंत्री का बड़ा बयान

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा कि रूस ने यूक्रेन में वैक्यूम बमों का इस्तेमाल किया है। इसी दौरान यूक्रेन के गृह मंत्री डेनिस मोनास्टिर्स्की ने दावा करते हुए कहा कि रूसी सैनिकों के द्वारा जो बम और बारूदी सुरंगों को निष्क्रिय करने में सालों लग जाएंगे। जो बम या गोले फटे नहीं हैं। युद्ध खत्म होने के बाद यूक्रेन को इस बड़े कार्य को पूरा करने के लिए पश्चिमी मदद की आवश्यकता होगी।

यूक्रेन में इतने रूसी सैनिक मारे गए

उन्होंने आगे कहा कि यूक्रेन पर बड़ी संख्या में बम फेंके गए हैं। इनमें से कई में विस्फोट नहीं हुआ। मलबे के नीचे दबे ऐसे हथियार सही में देश के लिए खतरा हैं। उन्हें निष्क्रिय करने में सालों लग जाएंगे। यूक्रेन ने कहा कि युद्ध में 14,400 रूसी सैनिक मारे गए हैं।

थिंक टैंक की रिपोर्ट

यूक्रेन पर भारी संख्या में गोले और खदानों पर मिसाइलें दागी गई हैं। एक बड़े हिस्से में विस्फोट नहीं हुआ है। उन्हें डिफ्यूज करने में महीनों नहीं बल्कि साल लगेंगे। वहीं रूस के रक्षा मंत्रालय ने जानकारी दी है कि उसने यूक्रेन के इवानो-फ्रैंकिव्स्क क्षेत्र में हाइपरसोनिक मिसाइलों का इस्तेमाल किया। एक बड़े भूमिगत डिपो को रूस ने बर्बाद कर दिया। अमेरिका स्थित एक थिंक टैंक के एक्सपर्ट्स ने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध ने 40 मिलियन से ज्यादा लोगों को गरीबी की ओर धकेल दिया है।

और पढ़ें
Next Story