Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ब्रिटेन ने ट्रैवल एडवाइजरी में किया बड़ा बदलाव, Covishield वैक्सीन को मिली अधूरी मंजूरी

भारत की वैक्सीन कोविशील्ड (India's vaccine Covishield) को यूके में ट्रैवल (travel in UK) के लिए मंजूरी दे दी गई है।

ब्रिटेन ने ट्रैवल एडवाइजरी में किया बड़ा बदलाव, Covishield वैक्सीन को मिली अधूरी मंजूरी
X

भारत की वैक्सीन कोविशील्ड (India's vaccine Covishield) को यूके में ट्रैवल (travel in UK) के लिए मंजूरी दे दी गई है। भारत सरकार के कड़ी रूख और बयान के बाद आखिरकार ब्रिटेन की सरकार ने अपनी ट्रैवल एडवाइजरी (travel advisory) में बदलाव कर दिया है। भारत के काफी दबाव के बाद ब्रिटेन ने आखिरकार भारत में बनी कोरोना वैक्सीन 'कोविशील्ड' को मंजूरी तो दी है लेकिन वह भी अधूरी है।

वैक्सीन में यात्रा के नए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। हालांकि यह कदम भारत को इतनी जल्दी राहत देने वाला नहीं है। यूके सरकार की ओर से कहा गया है कि अगर किसी भारतीय को कोविडशील्ड वैक्सीन की दोनों खुराक मिल गई है और वह यूके चला जाता है, तब भी उसे क्वारंटाइन में रहना होगा। क्योंकि अभी भी सर्टिफिकेशन इश्यू अटका हुआ है।

यूके के नवीनतम यात्रा दिशानिर्देश 4 अक्टूबर से लागू होंगे और इसमें कोविशील्ड का नाम जोड़ा गया है। इसने चार सूचीबद्ध वैक्सीन फॉर्मूलेशन को वैक्सीन के रूप में मंजूरी दी है, जिसमें एस्ट्राजेनिका कोविशील्ड, एस्ट्राजेनिका वैक्सगेरिया, मॉडर्न टेकेडा शामिल हैं। इसके अलावा जिस वैक्सीन को यूके, यूरोप, अमेरिका के वैक्सीन प्रोग्राम के तहत मान्यता दी जाएगी, उसे पूरी तरह से वैक्सीन माना जाएगा।

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ब्रिटेन के सामने कोविशील्ड को मान्यता न देने का मुद्दा उठाया। विदेश मंत्री ने कहा था कि कोविडशील्ड वैक्सीन को मान्यता न देना भेदभावपूर्ण नीति है। इसके बाद ब्रिटेन ने जल्द ही इसका समाधान निकालने का आश्वासन दिया है। भारत सरकार का कहना है कि ब्रिटेन ने कोरोना वैक्सीन कोविडहिल्ड को मान्यता न देकर भेदभावपूर्ण रवैया अपनाया है। साथ ही कहा कि अगर कोई समाधान नहीं निकला तो जवाबी कार्रवाई की जाएगी।

Next Story