Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भूकंप के झटकों से हिली इंडोनेशिया की धरती, दो लोगों की मौत- मलेशिया और सिंगापुर में भी महसूस किए गए झटके

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग सुरक्षित स्थानों की ओर दौड़ पड़े। भूकंप का केंद्र रहे पासमान शहर में कई घर ढह गए हैं और इमारतों की दीवारों में दरारें पड़ गई हैं।

भूकंप के झटकों से हिली इंडोनेशिया की धरती, दो लोगों की मौत- मलेशिया और सिंगापुर में भी महसूस किए गए झटके
X

इंडोनेशिया (Indonesia) के सुमात्रा द्वीप (Sumatra island) में शुक्रवार को 6.2 की तीव्रता से भूकंप (earthquake) आया है। भूकंप के झटके पड़ोसी मलेशिया और सिंगापुर (Malaysia and Singapore) में भी महसूस किए गए हैं। इस भूकंप में दो लोगों की मौत (Two people died) की खबर सामने आई है। भूकंप से इमारतों को नुकसान पहुंचा है और एक दर्जन से अधिक लोग घायल भी हुए हैं।

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग सुरक्षित स्थानों की ओर दौड़ पड़े। 36 वर्षीय यूडी प्रमा अगस्टिनो ने एएफपी को बताया कि भूकंप के बाद हम सब अपने घर से भाग गए। मेरा एक साल का बच्चा है, इसलिए घबराहट में मैंने स्ट्रॉलर को घर से बाहर धकेल दिया।

संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप का केंद्र द्वीप के उत्तर में 12 किलोमीटर की गहराई पर था जो पश्चिम सुमात्रा प्रांत के बुकिटिंग्गी शहर से लगभग 70 किमी की दूरी पर है। भूकंप का केंद्र रहे पासमान शहर में कई घर ढह गए हैं और इमारतों की दीवारों में दरारें पड़ गई हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, इंडोनेशिया की मौसम एवं जलवायु विज्ञान और भूभौतिकीय एजेंसी की प्रमुख द्विकोरिता कर्णावती का कहा है कि भूकंप की वजह से सुनामी का कोई खतरा नहीं है। पर चेतावनी दी है कि अभी और भूकंप के झटके महसूस किए जा सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साल 2021 में जनवरी के महीने में इंडोनेशिया के पश्चिम सुलावेसी प्रांत में 6.2 की तीव्रता से भूकंप आया था। इस दौरान लगभग 105 लोगों की मौत हुई थी और करीब 6 हजार 500 लोग घायल हुए थे।

और पढ़ें
Next Story