Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दुनिया को आज मिल सकती है कोविड-19 वैक्सीन, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के ऐलान पर टिकी दुनिया की निगाहें

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो ऐसी रिपोर्ट आई है कि इस वैक्सीन के मानव परीक्षण के अब तक के नतीजे बहुत सकारात्मक रहे हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के द्वारा विकसित की गई यह वैक्सीन कोरोना वायरस से लड़ने के लिए मानव (इंसान) के इम्यून सिस्टम यानी प्रतिरक्षा तंत्र को प्रश‍िक्षण यानी ट्रेनिंग देती है और यही एक वैक्सीन का प्रमुख काम होता है।

दुनिया को आज मिल सकती है कोविड-19 वैक्सीन, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के ऐलान पर टिकी दुनिया की निगाहें
X
कोविड-19 

पूरी दुनिया कोरोना वायरस के कहर से जूझ रही है ऐसे में दुनियाभर के वैज्ञानिक कोरोना वायरस की वैक्सीन को बनाने में दिन-रात लगे हैं। कुछ जगहों से उम्मीद के मुताबिक नतीजे भी मिल हैं। कोरोना वायरस की वैक्सीन ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा भी विकसित की जा रही है जो मानव परीक्षण के दौर से गुजर रही है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो ऐसी रिपोर्ट आई है कि इस वैक्सीन के मानव परीक्षण के अब तक के नतीजे बहुत सकारात्मक रहे हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के द्वारा विकसित की गई यह वैक्सीन कोरोना वायरस से लड़ने के लिए मानव (इंसान) के इम्यून सिस्टम यानी प्रतिरक्षा तंत्र को प्रश‍िक्षण यानी ट्रेनिंग देती है और यही एक वैक्सीन का प्रमुख काम होता है।

रिचर्ड हॉर्टन ने सोमवार को ट्वीट कर कहा था कि मंगलवार यानी आज वैक्सीन मिल जाएगी बस कह रहा हूं? रिचर्ड हॉर्टन के इस ट्वीट की खूब चर्चा हो रही है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से विकसित कोरोना वैक्सीन परिणाम को लेकर आज बड़ा ऐलान किया जा सकता है। इस ऐलान पर दुनिया भर के देशों की निगाहें टिकी हैं।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि कोरोना वायरस से दुनिया भर में छह लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। पूरी दुनिया में लगातार कोरोना वायरस का कहर कम होने के बजाय और बढ़ रहा है।

और पढ़ें
Next Story