Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अफगानिस्तान में मुल्ला बरादर की अगुवाई में बनेगी तालिबानी सरकार, इन नेताओं को मिल सकती है जगह

अफगानिस्तान में मुल्ला बरादर (Mullah Baradar) की अगुवाई में नई सरकार बनेगी। रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान के संस्थापक मुल्ला उमर का बेटा मुल्ला मोहम्मद याकूब (Mullah Mohammad Yaqoob), शेर मोहम्मद अब्बास स्टेनकजई (Sher Abbas Stanakzai) भी नई सरकार में अहम पदों पर होंगे।

अफगानिस्तान में मुल्ला बरादर की अगुवाई में बनेगी तालिबानी सरकार, इन नेताओं को मिल सकती है जगह
X

तालिबान (Taliban) ने अफगानिस्तान के पंजशीर (Panjshir) पर भी कब्जे का दावा किया है। इसी के साथ पूरे अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान का कब्जा हो गया है। इसी बीच अफगानिस्तान में तालिबान की नई सरकार का आज ऐलान किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अफगानिस्तान में मुल्ला बरादर (Mullah Baradar) की अगुवाई में नई सरकार बनेगी।

रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान के संस्थापक मुल्ला उमर का बेटा मुल्ला मोहम्मद याकूब (Mullah Mohammad Yaqoob), शेर मोहम्मद अब्बास स्टेनकजई (Sher Abbas Stanakzai) भी नई सरकार में अहम पदों पर होंगे। शेर अब्बास स्टेनकजई को विदेश मंत्री (foreign minister) की जिम्मेदारी दिए जानें की उम्मीद है।

अफगानिस्तान में मुल्ला बरादर सरकार (Mullah Baradar Government) में बाकी नेताओं की क्या भूमिका होगी, इसपर अभी मंथन चल रहा है। लेकिन इसी बीच चर्चा यह भी है कि क्या पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई (Former President Hamid Karzai) और पूर्व मुख्य कार्यकारी डॉ अब्दुल्ला अब्दुल्ला (Former Chief Executive Dr Abdullah Abdullah) जैसे नेताओं को सरकार में शामिल किया जाएगा या नहीं। इसी लेकर अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई हैं।

बता दें कि तालिबान ने सरकार के गठन से कुछ समय पहले पंजशीर घाटी पर भी कब्जा करने का दावा किया है। हालांकि, पूर्व उप-राष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह (Former Vice President Amrulla Saleh) ने तालिबान के दावे के दावे को खारिज किया है। सालेह ने कहा है कि कुछ मीडिया में ऐसी खबरें चल रही हैं कि मैं अपने देश से भाग गया हूं। यह पूरी तरही से निराधार है। यह मेरी आवाज है, मैं आपको पंजशीर घाटी (Panjshir Valley) से अपने बेस से बोल रहा हूं।

Next Story