Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sunday Special: ये है पाकिस्तान की हीरा मंडी का इतिहास, जो है सबसे बड़ा 'रेड लाइट एरिया'

सबसे पहले बात करते हैं पाकिस्तान के सबसे बड़े रेड लाइट एरिया हीरा मंडी की। जो लाहौर की ऐतिहासिक मस्जिद से महज 700 मीटर की दूरी पर है। इसके अलावा 3 और शहरों में भी हैं ये वेश्या मंडी।

Sunday Special: ये है पाकिस्तान की हीरा मंडी का इतिहास, जो है सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया
X

Sunday Special: हर रविवार को संडे स्पेशल (Sunday Special) स्टोरी में बात होती है, कुछ अनोखी खबरों की, जिनके बारे में लोग हमेशा कुछ न कुछ नया खोजा करते हैं। इस बार हम बात अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान (Pakistan) की कर रहे हैं। ये इसलिए भी अहम हो जाता है कि अभी पाकिस्तान की हीरा मंडी (Heera Mandi Red Light Area) सुर्खियों में हैं। जिसपर बॉलीवुड के फिल्म डायरेक्टर संजय लीला भंसाली (sanjay leela bhansali) एक वेब सीरीज आने वाली है, जो नेटफ्लिक्स पर रिलीज होगी।

हीरा मंडी का इतिहास (History of Hira Mandi)

सबसे पहले बात करते हैं पाकिस्तान के सबसे बड़े रेड लाइट एरिया हीरा मंडी की। जो लाहौर की ऐतिहासिक मस्जिद से महज 700 मीटर की दूरी पर है। लाहौर के पास तक्साली गेट की हीरा मंड़ी है। जो वेश्य मंडी भी कही जाती है। जहां पुरुष इन बदनाम गलियों में जाते हैं। एक रिपोर्ट बताती है कि जहां दुनिया के कई देशों में वेश्यावृति के लिए अलग से जगह है और लीगल है और भारत में पैसों के लिए सेक्स करना लीगल है, जहां इनके लाइसेंस है। जबकि पाकिस्तान में वेश्यावृति की इजाजत नहीं। फिर भी ये इलाका एक खुली किताब है।



डायमंड मार्केट भी कहा जाता है (Also called Diamond Market)

इस हीरा मंडी को अग्रेजी में डायमंड मार्किट भी कहा जाता है। यहां की रौनक हमेशा रात को ही होती है। ये पाकिस्तान का सबसे बड़ा और पुराना रेड लाइट एरिया है। जहां रात के एक बजे तक लोग दिखते हैं।

हीरा मंडी के अलावा ये भी है रेड लाइट एरिया (Many red light area in pakistan)

पाकिस्तान में ये काम इलीगल है। लाहौर के अलावा कराची, मुल्तान और फैसलाबाद में भी ये देह व्यापार का धंधा होता है। आज के वक्त में पाकिस्तान में इन वर्कर्स और दलालों के बीच में सेटिंग रहती है और घरों और होटलों में ये काम खुलेआम होता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अफगानिस्तान की महिलाएं सिर्फ 600 रुपये में जहां बिक जाती हैं। जिनसे जबरन ये काम किया जाता है। कहते हैं कि 90 के दशक में यहां हुए बम ब्लास्ट के बाद यहां की नींव हिल गई थी और 2010 में दो बम धमाके हुए और यहां ये काम धंधा ज्यादा प्रभावित हुआ और वह भी बंद हो गया।




वेब सीरीज में होगा पार्टिशन से पहले की हीरा मंडी का इतिहास (History of Heera Mandi before Partition in web series)

बता दें कि भारत के मशहूर फिल्म निर्माता और निर्देशक संजय लीला भंसाली ने हीरा मंडी पर एक वेब सीरीज बनाने का ऐलान किया था। जो नेटफ्लिक्स पर दिखाई जाएगी। इस फिल्म का ट्रेलर पहले ही लॉन्च हो चुका है और अब 4 अक्टूबर को रिलीज होगी। नेटफ्लिक्स के अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि इस वेब सीरीज में भंसाली बंटवारे से पहले की कहानी के बारे में बताएंगे। हीरा मंडी के ओरिजिनल म्यूजिक कल्चर बेस्ड होगा।

Next Story