Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sri Lanka Crisis: अरे बाप रे बाप श्रीलंका में पेट्रोल-डीजल के दाम 400 के पार, भारत ने भेजी मदद

पेट्रोल डीजल की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी की गई और अब देश में पेट्रोल और डीजल 400 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

Sri Lanka Crisis: अरे बाप रे बाप श्रीलंका में पेट्रोल-डीजल के दाम 400 के पार, भारत ने भेजी मदद
X

हमारे पड़ोसी देश श्रीलंका भीषण आर्थिक संकट से गुजर रहा है। नए प्रधानमंत्री की नियुक्ति के बाद भी दाम आसमान छू रहे हैं। पेट्रोल डीजल की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी की गई और अब देश में पेट्रोल और डीजल 400 रुपये प्रति लीटर हो गया है। पेट्रोल की कीमत में 24.3 प्रतिशत और डीजल की कीमतों में 38.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, श्रीलंका विदेशी मुद्रा भंडार की कमी से जूझ रहा है। 19 अप्रैल के बाद दूसरी बार तेल के दामों में बढ़ोतरी हुई है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पेट्रोल की वर्तमान कीमत 420 रुपये (1.17 डॉलर) प्रति लीटर और डीजल की कीमत 400 रुपये (1.11 डॉलर) प्रति लीटर हो गई है। अभी तक की सबसे उच्चतम स्तर पर दाम पहुंच गए हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि श्रीलंकाई सरकार हाल के महीनों में ईंधन, गैस और अन्य आवश्यक वस्तुओं के आयात के लिए भुगतान करने के लिए संघर्ष कर रही है। क्योंकि हिंद महासागर द्वीप राष्ट्र दिवालिया होने के कगार पर है। श्रीलंका के पेट्रोलियम मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा कि तेल की कीमत आज सुबह से बदल जाएंगी। ईंधन मूल्य निर्धारण फॉर्मूला जिसे कैबिनेट द्वारा प्रस्तावितकिया गया है।

बता दें कि श्रीलंका की मदद के लिए भारत की ओर से सहायता भेजी गई है। भारत ने ऋण सुविधा के तहत 40,000 टन डीजल के बाद अब श्रीलंका को लगभग 40,000 टन पेट्रोल भेजा है। भारत सरकार का मकसद श्रीलंका की आर्थिक स्थिति में ईंधन की तीव्र कमी को कम करने में मदद करना है। इतना ही नहीं भारत ने पड़ोसी देश के लिए अतिरिक्त $500 मिलियन का ऋण दिया था।

और पढ़ें
Next Story