Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

धूम्रपान करने वाले हो जाएं सावधान, उनके लिए घातक है कोरोना वायरस, जानें कैसे

तंबाकू उत्पादों का इस्तेमाल करने वालों को वायरल, बैक्टीरियल संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है। साइंटिस्ट्स का कहना है कि तंबाकू उत्पादों से रक्त धमनी और मस्तिष्क संबंधी तकलीफ अधिक बढ़ जाती है।

धूम्रपान करने वाले हो जाएं सावधान, उनके लिए घातक है कोरोना वायरस, जानें कैसे
X
धूम्रपान करने वाले के लिए घातक है कोरोना वायरस, प्रतीकात्मक

पूरी दुनिया में कोरोनावायरस ने कहर बरपाया हुआ है। हर रोज दुनिया भर में कोरोनावायरस के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। इसी बीच एक खबर सामने आई है कि धूम्रपान या वेपिंग करने वालों के लिए कोरोनावायरस और अधिक घातक और जानलेवा हो सकता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ मॉलीक्यूलर मेडिसिन में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना वायरस (कोविड 19) के जो मरीज धूम्रपान या वेपिंग करते हैं। उन्हें मस्तिष्क (दिमाग) संबंधी में तकलीफ होने का ज्यादा खतरा है। टेक्सास टेक यूनिवर्सिटी हेल्थ साइंसेज सेंटर की शोधकर्ता लुका क्युलो ने इसपर बड़ा बयान दिया है।

उनका कहना है कि तंबाकू उत्पादों का इस्तेमाल करने वालों को वायरल, बैक्टीरियल संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है। साइंटिस्ट्स का कहना है कि तंबाकू उत्पादों से रक्त धमनी और मस्तिष्क संबंधी तकलीफ अधिक बढ़ जाती है। कोविड 19 पॉजिटिव मरीजों में इस तरह के मामलों में तेजी आई है।

मानव शरीर में रक्त के जमने के करीब 13 कारक होते हैं। हाइपोक्सिया यानी उत्तकों तक ऑक्सीजन की कमी की वजह इनके बढ़ने की अधिक उम्मीद है। धूम्रपान करने वालों में खून जमाने वाले कारक अधिक होने से खून का थक्का जम सकता है। जिससे रक्त वाहिकाओं और मस्तिष्क संबंधी तकलीफें बढ़ सकती है। इस कारण झटका स्ट्रोक भी आ सकता है और व्यक्ति की जान जा सकती है।

Next Story