Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

5th Eastern Economic Forum: पुतिन बोले- भारत के साथ सम्मान और ईमानदार संवाद के सिद्धांतों पर आधारित हैं हमारे संबंध

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय रूस के दौरे पर हैं। दूसरे पीएम मोदी और अन्य नेता व्लादिवोस्तोक में आयोजित 5वें ईस्टर्न इकनॉमिक फोरम के पूर्ण सत्र में मौजूद हैं।

5th Eastern Economic Forum: पुतिन बोले- भारत के साथ सम्मान और ईमानदार संवाद के सिद्धांतों पर आधारित हैं हमारे संबंधPutin Says Our Relations Are Based On Principles of Respect And Honest Dialogue with India

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय रूस के दौरे पर हैं। दूसरे पीएम मोदी और अन्य नेता व्लादिवोस्तोक में आयोजित 5वें ईस्टर्न इकनॉमिक फोरम के पूर्ण सत्र में मौजूद हैं।



इस दौरान रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि भारत, चीन, कोरिया गणराज्य, मलेशिया, मंगोलिया, जापान और एशिया प्रशांत क्षेत्र के अन्य देशों के साथ हमारे संबंध सम्मान और ईमानदार संवाद के सिद्धांतों पर आधारित हैं।


उन्होंने कहा कि मुझे यकीन है कि उनके पास काफी संभावनाएं हैं जो बढ़ती भूमिका के साथ मेल खाती हैं जो कि आने वाले दशकों में एशिया प्रशांत क्षेत्र में भूमिका निभाएंगे।


5वें पूर्वी आर्थिक मंच को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मेरा मानना ​​है कि आज इस मंच पर हमारा विचार मंथन न केवल सुदूर पूर्व में मानव कल्याण के लिए प्रयासों को मजबूत करेगा, बल्कि संपूर्ण मानव जाति को भी प्रभावित करेगा।


उन्होंने कहा कि भारत और सुदूर पूर्व का संबंध नया नहीं है, बल्कि पुराना है। भारत एक ऐसा देश है जिसने व्लादिवोस्तोक में अपना वाणिज्य दूतावास खोला। सोवियत रूस के दौरान भी जब अन्य विदेशियों पर प्रतिबंध था, व्लादिवोस्तोक भारतीयों के लिए खुला था।


पीएम मोदी ने कहा कि भारत में भी हम 'सबका साथ सबका विकास' के मंत्र पर एक नया भारत बना रहे हैं। हम 2024 तक 5 अमेरिकी ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था होने का लक्ष्य बना रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि सुदूर पूर्व के विकास के लिए भारत 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण देगा। मेरी सरकार ने अपनी 'एक्ट ईस्ट' नीति के हिस्से के रूप में पूर्वी एशिया को सक्रिय रूप से शामिल किया है। यह हमारी आर्थिक कूटनीति को भी एक नया आयाम देगा।


Next Story
Share it
Top