Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Russia Ukraine War: युद्धपोत तबाह होते ही रूस ने किया जोरदार जवाबी हमला, कीव पर दागी कई मिसाइलें

युद्ध में एक बड़ा मोड़ आया है। यूक्रेन ने दावा किया है कि रूसी सेना के युद्धपोत मोस्कवा को नष्ट कर दिया गया। अब रूस की तरफ से जवाबी कार्रवाई की गई है। कीव शहर पर एक साथ कई मिसाइलें छोड़ी गई हैं।

Russia Ukraine War: युद्धपोत तबाह होते ही रूस ने किया जोरदार जवाबी हमला, कीव पर दागी कई मिसाइलें
X

रूस और यूक्रेन के बीच 50 दिनों से भयंकर युद्ध (Russia Ukraine War) चल रहा है। युद्ध में एक बड़ा मोड़ आया है। यूक्रेन ने दावा किया है कि रूसी सेना के युद्धपोत मोस्कवा को नष्ट कर दिया गया। अब रूस की तरफ से जवाबी कार्रवाई की गई है। कीव शहर पर एक साथ कई मिसाइलें छोड़ी गई हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रूसी सेना ने कीव में नेप्च्यून मिसाइल निर्माण संयंत्र को भी उड़ा दिया गया है। यूक्रेन की तरफ से इस मिसाइल से रूसी युद्धपोत को तबाह कर दिया गया था। ऐसे में यूक्रेन भविष्य में दोबारा हमला नहीं कर सकता। इसलिए प्लांट को सीधे उड़ा दिया गया है। जैसे ही यूक्रेन पर रूस के आक्रमण ने अपने आठवें सप्ताह में एट्री की तो राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को अपने काला सागर बेड़े के प्रमुख मोस्कवा के डूबने की खबर मिली है। से एक नया झटका लगा।

यह प्रतीकात्मक झटका तब आया है जब रूसी सेना यूक्रेन के पूर्व में एक बड़े हमले की तैयारी कर रही है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने युद्ध के 50 दिनों के दौरान अपने संकल्प के लिए अपने देश की सराहना की, लेकिन कहा कि यह स्पष्ट हो गया है कि डोनबास क्षेत्र अब "रूस के लिए मुख्य लक्ष्य" था।

जबकि दक्षिण-पूर्व में प्रमुख बंदरगाह शहर मारियुपोल के नियंत्रण के लिए एक भीषण लड़ाई छिड़ गई है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने कीव पर मिसाइल हमलों को बढ़ाने की कसम खाई है। जिसमें कई हफ्तों के बाद यूक्रेनी राजधानी रूसी हमलों से उबरने लगी थी। लेकिन फिर से वहीं हालाता बन गए हैं। राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूस के साथ इस घनाक्रम को लेकर कहा कि अब बातचीत की संभावना बहुत ही कम है।

फिनलैंड और स्वीडन को अब रूस ने चेतावनी दी है। कई देशों के नाटो के संपर्क में आने के बाद रूस ने धमकी दे दी है। जबकि यूक्रेन का दौरा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन करने वाले हैं। अभी बीते दिनों ही ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने कीव का दौरा किया था।

और पढ़ें
Next Story