Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Russia Ukraine War: ईरान ने रूस को ड्रोन्स सप्लाई करने का लिया फैसला, अमेरिका ने कहा- कुछ ड्रोन ऐसे...

एक अमेरिकी अधिकारी (US official) का कहना है कि ईरान यूक्रेन में युद्ध के लिए संभावित रूप से सैकड़ों ड्रोन रूस को देने की प्लानिंग कर रहा है। इसमें से कुछ ड्रोन ऐसे हैं जो लड़ाकू क्षमताओं के साथ हैं।

Russia Ukraine War: ईरान ने रूस को ड्रोन्स सप्लाई करने का लिया फैसला, अमेरिका ने कहा- कुछ ड्रोन ऐसे...
X

रूस और यूक्रेन (Russia and Ukraine) के बीच बीते कई महीनों से युद्ध जारी है। जारी युद्ध के बीच ईरान (Iran) ने रूस को ड्रोन (Drones) देने का निर्यण लिया है। रूस, यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में इन ड्रोन्स का इस्तेमाल करेगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक अमेरिकी अधिकारी (US official) का कहना है कि ईरान यूक्रेन में युद्ध के लिए संभावित रूप से सैकड़ों ड्रोन रूस को देने की प्लानिंग कर रहा है। इसमें से कुछ ड्रोन ऐसे हैं जो लड़ाकू क्षमताओं के साथ हैं। व्हाइट हाउस (White House) के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन (Jake Sullivan) के मुताबिक, ईरान, रूस के सुरक्षाबलों को ड्रोन का इस्तेमाल करने के लिए प्रशिक्षित करने की तैयारी कर रहा है।

पूर्वी यूक्रेन पर रूस का हमला अपने हथियारों के रखरखाव की कीमत पर आ रहा

बता दें कि एक हफ्ते पहले यूक्रेन ने अपनी युद्ध की कोशिशों में हेल्प के लिए अमेरिका (America) से हजारों ड्रोन्स दान करने का अनुरोध किया था। इसके अलावा व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (National Security Adviser) जेक सुलिवन ने कहा, यूएस को मिली खुफिया जानकारी इस विचार का समर्थन करती है कि पूर्वी यूक्रेन पर रूस का हमला अपने हथियारों के रखरखाव की कीमत पर आ रहा है। यह भी देखा कि ईरानी ड्रोन (iranian drone) का इस्तेमाल पहले यमन के हैती विद्रोहियों द्वारा सऊदी अरब (Saudi Arab) पर हमला करने के लिए किया गया था।

ईरान की सेना ने मिसाइलों से लैस ड्रोन्स की फोटो जारी की थी

जानकारी के लिए आपको बता दें कि जून के महीने में ईरान के सैनिकों ने अपनी ताकत को दिखाने के लिए मिसाइलों से लैस ड्रोन्स की फोटो जारी की थी। इन फोटो को ईरान के सरकारी टीवी चैनल पर दिखाया गया था। इतना ही नहीं ईरान के सरकारी टीवी चैनल ने तेहरान के पास दुनिया के सबसे घातक ड्रोन्स होने का दावा भी किया है। हालांकि बेस की लोकेशन कहां है, इसकी जानकारी किसी को नहीं है।

और पढ़ें
Next Story