Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Russia Ukraine War: 56 दिनों में 50 लाख से ज्यादा नागरिकों ने छोड़ा यूक्रेन, राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले...

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (United nations refugee agency) ने आंकड़े पेश कर दावा किया है कि अबतक लाखों लोग देश छोड़ चुके हैं और उससे ज्यादा देश में विस्थापित हो चुके हैं।

Russia Ukraine War: 56 दिनों में 50 लाख से ज्यादा नागरिकों ने छोड़ा यूक्रेन, राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले...
X

यूक्रेन (Ukraine) पर हमले को 56वां दिन आज है। रूस (Russia) और यूक्रेन दोनों ही देश लगातार बातचीत कर रहे हैं लेकिन कोई परिणाम नहीं निकल रहा है। ऐसे में अब संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (United nations refugee agency) ने आंकड़े पेश कर दावा किया है कि अबतक लाखों लोग देश छोड़ चुके हैं और उससे ज्यादा देश में विस्थापित हो चुके हैं।

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी यूएनएचसीआर के द्वारा पेश किए गए आकड़ों के मुताबिक, 24 फरवरी को रूस के हमले की शुरुआत के बाद से अब तक 50 लाख 10 हजार 971 लोग यूक्रेन छोड़कर जा चुके हैं। इसके अलावा आईओएम ने एक रिपोर्ट में कहा कि यूक्रेन के अंदर 71 लाख यानी 7.1 मिलियन लोग विस्थापित हुए हैं। अभी भी यूक्रेन और रूस के बीच जंग जारी है।

युद्ध को लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने रूस की सेना को दुनिया की सबसे बर्बर सेना बताया। रूसी सक्षम सैनिकों के पास जो भी हथियार हैं। वो उन सभी का इस्तेमाल यूक्रेन के खिलाफ कर रहे हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए जेलेंस्की ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि रूसी सैनिकों ने बर्बरता में सारी हदों को पार कर दिया है।

यूक्रेनी राष्ट्रपति ने केवल सैन्य स्थलों पर हमला करने के रूसी दावों को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि रूसी सैनिक रिहायशी इलाकों को निशाना बनाकर नागरिकों को मारना जारी रखे हुए। इस युद्ध में रूसी सेना खुद को विश्व इतिहास में दुनिया की सबसे बर्बर और अमानवीय सेना के रूप में दर्ज कर रही है। यूक्रेन और रूस के बीच शांति को लेकर कई दौर की बातचीत हो चुकी है, लेकिन अभी तक कोई परिणाम सामने निकल कर नहीं आया है।

और पढ़ें
Next Story