Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत में शुरू होगा रूसी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, सरकार ने दी मंजूरी

कोरोना वैक्सीन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। जानकारी मिल रही है कि भारत में रूसी कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-वी के दूसरे एवं तीसरे ट्रायल की मंजूरी मिल गई है।

भारत में शुरू होगा रूसी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, सरकार ने दी मंजूरी
X
कोरोना वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। जानकारी मिल रही है कि भारत में रूसी कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-वी के दूसरे एवं तीसरे ट्रायल की मंजूरी मिल गई है। बता दें कि ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज (DRL) को रूसी कोरोना वैक्सीन के ट्रायल की मंजूरी दी है।

पहले प्रस्ताव में किया था इनकार

जानकारी के लिए बता दें कि इस वैक्सीन के ट्रायल पर डीसीजीआई ने पहली बार में अपनी सहमति नहीं दी थी। डीजीसीआई ने कहा था कि भारत की जनसंख्या काफी विस्तृत है। ऐसे में इस वैक्सीन के ट्रायल को कैसे संपन्न कराया जा सकता है। हालांकि दूसरे प्रयास में डीजीसीआई ने इसके ट्रायल की मंजूरी दे दी है।

डॉ. रेड्डी लेबोरेटरीज के मैनेजिंग डायरेक्टर और को-चेयरमेन जीवी प्रसाद ने दिया बयान

डॉ. रेड्डी लेबोरेटरीज के मैनेजिंग डायरेक्टर और को-चेयरमेन जीवी प्रसाद ने अपने बयान में कहा कि इस वैक्सीन के ट्रायल में डीजीसीआई की सभी गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत में इस वैक्सीन के ट्रायल की मंजूरी मिलना ही बहुत बड़ी बात है। हम भारत में सबसे सुरक्षित वैक्सीन लाएंगे। बता दें कि डॉ. रेड्डीस लैब और रूस के आरडीआईएफ के बीच सितंबर में ही पार्टनरशिप हुई थी। इस पार्टनरशिप का लक्ष्य भारत में स्पूनिक-5 का परीक्षण था। लेकिन उस वक्त ट्रायल की मंजूरी नहीं मिली थी। जानकारी मिल रही है कि भारत और रूस में हुए समझौते के मुताबिक भारत को कोरोना वैक्सीन के एक करोड़ डोज दिए जाएंगे।

Next Story