Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यूरोपीय देशों में कोरोना अपने अंतिम दौर में, जल्द मिलेगी महामारी से राहत: WHO

डॉ. हंस क्लूज का यह भी कहना है कि यूरोप अब कोरोना के खिलाफ निर्णायक जंग जीतने के समीप पहुंच रहा है।

यूरोपीय देशों में कोरोना अपने अंतिम दौर में, जल्द मिलेगी महामारी से राहत: WHO
X

विश्व स्वास्थ्य संगठन ( World Health Organization) के यूरोप कार्यालय के डायरेक्टर डॉ. हंस क्लूज ने कहा है कि यूरोपीय देशों में कोरोना वायरस महामारी अपने अंतिम दौर में आ गई है। डॉ. हंस क्लूज का यह भी कहना है कि यूरोप अब कोरोना के खिलाफ निर्णायक जंग जीतने के समीप पहुंच रहा है। वहीं कोरोना से होने वाली मौता का ग्राफ भी अब कम हो रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के यूरोप ऑफिस के डायरेक्टर डॉ. हंस क्लूज ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि यूरोपीय देशों के पास इकलौता ऐसा मौका है और तीन ऐसे कारक हैं जिनके कारण महामारी के खिलाफ निर्णायक जीत हासिल की जा सकती है।

यदि सारे कदम उठा लिए जाते हैं तो महामारी को नियंत्रित करने में सफलता मिल सकती है। पहला कारक है, वैक्सीनेशन के कारण या लोगों के संक्रमित होने की वजह से काफी ज्यादा लोगों में इम्यूनिटी का आना। वहीं दूसरा फैक्टर है गर्मी के मौसम में वायरस के संक्रमण फैलाने की क्षमता में कमी आना और तीसरा फैक्टर है ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण लोगों का कम गंभीर बीमार होना।

डॉ. हंस क्लूज ने कहा कि बीते हफ्ते विश्व स्वास्थ्य संगठन के यूरोपीय क्षेत्र में एक करोड़ 20 लाख नये कोरोना के मरीज मिले थे। लेकिन फिर भी अस्पतालों में मरीजों की संख्या में कोई खास बढ़ोतरी नहीं हुई। क्लूज ने कहा कि अभी जो मौका हाथ आया है, उसे एक तरह के कोरोना संक्रमण के खिलाफ युद्धविराम माना जाना चाहिए। साथ ही इस मौके का फायदा उठाते हुए तेजी से इस खतरनाक कोरोना वायरस को पूरी तरह से नियंत्रित कर लेना चाहिए।

और पढ़ें
Next Story