Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Queen Elizabeth II Funeral: महारानी एलिजाबेथ की अंतिम यात्रा में उमड़ा ब्रिटेन, 2 मिनट का रखा गया मौन

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की अंतिम विदाई (Queen Elizabeth II Funeral) शुरू हो गई है। इससे पहले रविवार को किंग चार्ल्स तृतीय ने बकिंघम पैलेस में विश्व नेताओं का स्वागत किया।

Queen Elizabeth II Funeral: महारानी एलिजाबेथ की अंतिम यात्रा में उमड़ा ब्रिटेन, 2 मिनट का रखा गया मौन
X

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की अंतिम विदाई (Queen Elizabeth II Funeral) शुरू हो गई है। इससे पहले रविवार को किंग चार्ल्स तृतीय ने बकिंघम पैलेस में विश्व नेताओं का स्वागत किया। वहीं महारानी एलिजाबेथ के परपोते जॉर्ज और उनकी परपोती चार्लोट भी रानी के अंतिम संस्कार में शामिल हुए। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी शामिल हुए।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, क्वीन एलिजाबेथ की अंतिम यात्रा के दौरान पूरे ब्रिटेन में दो मिनट का मौन रखा गया। क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में वेस्टमिंस्टर एब्बे के अंदर गाया गया 'गॉड सेव द किंग' गाना। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ताबूत विदेशों से आए नेताओं और शाही परिवार सहित मेहमानों के रूप में वेस्टमिंस्टर एबे पहुंचता। वहां मौजूद ग्रेट ब्रिटेन की महारानी के सम्मान में सभी खड़े हो गए।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी इस मौके पर दिवंगत क्वीन एलिजाबेथ को अंतिम श्रद्धांजलि दी। 1965 के बाद पहली बार किसी को ब्रिटेन में राजकीय अंतिम संस्कार का सम्मान दिया जा रहा है। ब्रिटेन के पहले प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल का अंतिम संस्कार किया गया था। महारानी एलिजाबेथ का राजकीय अंतिम संस्कार एक घंटे तक चला। लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे ब्रिटेन और दुनिया के लोग महारानी को अंतिम विदाई देने पहुंचे हैं।

वेस्टमिंस्टर एबे में शाही परिवार के सदस्य महारानी की अंतिम विदाई के दौरान पीछे चलते हुए दिखाई दिए। प्रिंस जॉर्ज और प्रिंसेस चार्लोट अपनी मां कैथरीन, वेल्स की राजकुमारी के साथ दिखे। इस दौरान जॉर्ज ने काले रंग का सूट पहना हुआ था। जबकि शार्लेट ने काले रंग की ड्रेस और टोपी पहनी हुई थी। 25 साल की उम्र में एलिजाबेथ ब्रिटेन की महारानी बनी थी। तब भारत में ब्रिटिश इंडिया का राज हुआ करता था।

और पढ़ें
Next Story