Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

क्वाड लीडर्स समिट में पीएम मोदी और जो बाइडेन समेत इन नेताओं ने दिए बड़े बयान, जानें किसने क्या कहा

जब हम 6 महीने पहले मिले थे, तो हमने स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक के हमारे एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्धता जताई थी। आज मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि हम इस दिशा में उत्कृष्ट प्रगति कर रहे हैं।

क्वाड लीडर्स समिट में पीएम मोदी और जो बाइडेन समेत इन नेताओं ने दिए बड़े बयान, जानें किसने क्या कहा
X

Quad Leaders Summit: अमेरिका के वाशिंगटन डीसी (Washington DC) में क्वाड मीटिंग में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Modi), राष्ट्रपति जो बाइडेन (President Joe Biden), जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा (Japanese Prime Minister Yoshihide Suga) और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Australian Prime Minister Scott Morrison) समेत अन्य नेताओं ने हिस्सा लिया। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, क्वाड लीडर्स समिट में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि वैश्विक आपूर्ति को बढ़ावा देने के लिए भारत में वैक्सीन की अतिरिक्त 1 बिलियन डोज़ के उत्पादन की हमारी पहल ट्रैक पर है। जब हम 6 महीने पहले मिले थे, तो हमने स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक के हमारे एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्धता जताई थी। आज मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि हम इस दिशा में उत्कृष्ट प्रगति कर रहे हैं।

हमारा क्वाड एक तरह से फोर्स फॉर ग्लोबल गुड की भूमिका में काम करेगा

वहीं क्वाड मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पहली फिजिकल क्वाड समिट ऐतिहासिक पहल के लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन को बहुत बहुत धन्यवाद। हम 2004 की सुनामी के बाद इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की मदद के लिए एक साथ आए थे। आज जब विश्व कोविड महामारी का सामना कर रहा है तो हम एक बार फिर क्वाड के रूप में एक साथ मिलकर मानवता के हित में जुटे हैं।

हमारा क्वाड वैक्सीन इनिशिएटिव इंडो-पैसिफिक देशों की बड़ी मदद करेगा। अपने सांझा लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर क्वाड ने पॉजिटिव सोच, पॉजिटिव अप्रोच के साथ आगे बढ़ने का निर्णय लिया है। सप्लाई चेन हो या वैश्विक सुरक्षा, क्लाइमेट एक्शन हो या कोविड रिस्पांस या टेक्नोलॉजी में सहयोग इन सभी विषयों पर मुझे अपने साथियों के साथ चर्चा करने में खुशी होगी। हमारा क्वाड एक तरह से फोर्स फॉर ग्लोबल गुड की भूमिका में काम करेगा।

जापान और आस्ट्रेलिया पीएम ने दिया ये बयान

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, क्वाड लीडर्स समिट में जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने कहा है कि क्वाड 4 देशों द्वारा एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहल है जोकि मौलिक अधिकारों में विश्वास करते हैं और जिनका विचार है कि इंडो-पैसिफिक को स्वतंत्र और खुला होना चाहिए। वहीं ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हम एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र में विश्वास करते हैं क्योंकि हम जानते हैं कि इससे एक मज़बूत और समृद्ध क्षेत्र का निर्माण होगा।




भारत के इस फैसला का क्वाड बैठक में सभी ने स्वागत किया

सूत्रों के मुताबिक, अक्टूबर से वैक्सीन का निर्यात फिर से शुरू करने के भारत के फैसले का क्वाड बैठक में सभी ने स्वागत किया। क्वाड वैक्सीन पहल के लिए बायोलॉजिकल ई अक्टूबर 2021 तक जैनसेन वैक्सीन की 1 मिलियन डोज़ का उत्पादन करेगा। भारत इस पहली खेप की 50% फाइनेंसिंग करेगा।

Next Story