Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

G-7 शिखर सम्मेलनः मोदी की खरी-खरी सुन कश्मीर मध्यस्थता से पीछे हटे डोनाल्ड ट्रंप, मोदी ने ट्वीट कर बातचीत को बताया सकारात्मक

प्रधानमंत्री नरेंद्री (Pm Modi) से जी-7 (G 7) शिखर सम्मेलन में मुलाकात के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप (President Trump) कश्मीर पर मध्यस्थता की पहल से पीछे हट गए हैं। जिससे पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है। वहीं मोदी ने ट्वीट कर बातचीत को सकारात्मक बताया है।

G-7 शिखर सम्मेलनः मोदी की खरी-खरी सुन कश्मीर मध्यस्थता से पीछे हटे डोनाल्ड ट्रंप, मोदी ने ट्वीट कर बातचीत को बताया सकारात्मक

प्रधानमंत्री नरेंद्री रविवार को जी-7 शिखर सम्मेलन (G7 Summit 2019) में शामिल होने के लिए फ्रांस पहुंचे। फ्रांस में आयोजित जी-7 (G 7) शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी (Pm Narendra Mod) की मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप (President trump) से हुई है। धारा 370 हटाने के बाद पहली बार हो रही मुलाकात में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रंप से कश्मीर को लेकर भारत को रूख कड़े शब्दों में साफ कर दिया है। जिसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति भी कश्मीर को लेकर मध्यस्थता से पीछे हट गए हैं।



वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्वीट कर बातचीत को सकारात्मक बताया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तनाव कम करने के लिए भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत की आवश्यकता की पुष्टि की और अफगानिस्तान में एक महत्वपूर्ण भागीदार के रूप में भारत की भूमिका को स्वीकार किया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने खरी-खरी सुनाते हुए कहा कि भारत और पाक द्विपक्षीय मुद्दा है। भारत और पाक से सभी मुद्दे द्विपक्षीय हैं। जिसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोलान्ड ट्रंप के तेवर नम पड़ गए हैं। मोदी के तेवर देख अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि दोनों देश आपस में बात कर कश्मीर मामले को सुलझा लेंगे।

इस दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दोनों नेता दुनिया की बेहतरी को लेकर कार्य करेंगे। भारतीयों को अमेरिका में सम्मान मिला है। भारत और अमेरिका लोकतांत्रिक मूल्यों वाले देश हैं।कई विषयों पर अमेरिका के सुझावों का स्वागत करते हैं। वहीं मोदी ने पाक को लेकर कहा कि दोनों देशों को गरीबी और बीमारी से लड़ना है।


पाकिस्तान को बड़ा झटका

जी 7 समिट के बाद ट्रंप के रूख से पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है। पाकिस्तान को उम्मीद थी कि डोनाल्ड ट्रंप बैठक में कश्मीर के मुद्दे पर बात करेंगे। मोदी से मुलाकात के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि उनकी दोनों देशों के प्रधानमंत्री से फोन पर बात हुई हैं। ट्रंप ने कहा कि कश्मीर को लेकर मोदी से रविवार रात को बात हुई है। दोनों देश कश्मीर मसले को आपसी बातचीत से सुलझा लेंगे। ट्रंप ने दोनों देशों की बीच मध्यस्थता की पेशकश को वापस ले लिया।

पूरी दुनिया की नजर

वहीं पूरी दुनिया का ध्यान इस मुलाकात की तरफ है। इसमें दोनों नेताओं के बीच होने वाली बातचीत महत्वपूर्ण है। इसमें देखना खास होगा कि कश्मीर में मध्यस्थता को उत्सुक ट्रंप यहां पर इस मुद्दे को लेकर कोई बात करते हैं या नहीं।

इससे पहले पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने आतंकवाद, पर्यावरण, वैश्विक परिदृष्य पर जरूरी चर्चा की। पीएम मोदी और एंटोनियो गुटेरेस के बीच कश्मीर मुद्दे को लेकर भी बात हुई। पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ मुलाकात करेंगे। इन दोनों नेताओं के साथ कश्मीर के मसले पर भी चर्चा हो सकती है।

संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट करके जानकारी दी, उन्होंने बताया पीएम मोदी और संयुक्त राष्ट्र महासचिव के बीच जी-7 के इतर मुलाकात हुई। इस दौरान दोनों नेताओं ने कई विशेष विषयों पर सार्थक बातचीत हुई।

पीएम मोदी तीन बजे से लेकर 3 बजकर 45 मिनट तक वह जी-7 के सदस्य देशों के प्रमुखों के साथ मुलाकात करेंगे। लगभग चार बजे पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से चर्चा करेंगे। इसके बाद साढ़े चार बजे पीएम मोदी डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन पर सत्र को संबोधित करेंगे। इसके बाद रात दस बजे स्वदेश के लिए रवाना होंगे।

Next Story
Share it
Top