Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Modi In Japan: यहां पढ़ें पीएम मोदी के भाषण की 8 अहम बातें, जापान में बताया लोकतंत्र का सही मतलब

पीएम नरेंद्र मोदी ने टोक्यो में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि हम भारतीय अपनी कर्मभूमि से पूरे मन से जुड़ जाते हैं। लेकिन अपनी मातृभूमि के लिए प्यार कभी कम नहीं होता।

Modi In Japan: यहां पढ़ें पीएम मोदी के भाषण की 8 अहम बातें, जापान में बताया लोकतंत्र का सही मतलब
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने सोमवार को टोक्यो (Tokyo) में भारतीय समुदाय को संबोधित किया। पीएम ने कहा कि आज दुनिया को हिंसा, अराजकता, आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन जैसी चुनौतियों से मानवता को बचाने के लिए बुद्ध द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलने की जरूरत है। प्रधान मंत्री मोदी क्वाड नेताओं के एक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दो दिवसीय यात्रा पर जापान पहुंचे हैं। यहां पढ़ें पीएम मोदी के भाषण की 8 अहम बातें...

1. पीएम नरेंद्र मोदी ने टोक्यो में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि हम भारतीय अपनी कर्मभूमि से पूरे मन से जुड़ जाते हैं। लेकिन अपनी मातृभूमि के लिए प्यार कभी कम नहीं होता।

2. पीएम मोदी ने कहा कि मैं जब भी जापान आता हूं तो मुझे यहां के लोगों का बेहद प्यार मिलता है। आप में से कुछ लोग जापान में सालों से रहे रहे हैं। इस देश की संस्कृति को अपनाया है।

3. पीएम मोदी ने संबोधन के दौरान कहा कि भारत और जापान स्वाभाविक भागीदार हैं। भारत की विकास यात्रा में जापान की अहम भूमिका रही है।

4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टोक्यो में भारतीय प्रवासियों से संबोधन के दौरान कहा कि भगवान बुद्ध के बताए मार्ग पर चलने के लिए आज की दुनिया को बहुत कुछ चाहिए। आज दुनिया के सामने सभी चुनौतियों से मानवता को बचाने का यही तरीका है।

5. पीएम मोदी ने कहा कि जब टीके उपलब्ध हुए, तो भारत ने अपने करोड़ों नागरिकों को 'मेड इन इंडिया' टीकों की आपूर्ति भी की और उन्हें दुनिया के 100 से अधिक देशों में भी भेजा।

6. पीएम मोदी ने कहा कि भारत सौभाग्यशाली है कि उसे गौतम बुद्ध का आशीर्वाद मिला। भारत लगातार मानवता की सेवा कर रहा है, चाहे कितनी भी बड़ी चुनौती हो, भारत इसका समाधान निकालेगा।

7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टोक्यो में कहा कि मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल, दिल्ली-मुंबई औद्योगिक गलियारा, या समर्पित फ्रेट कॉरिडोर ये भारत-जापान सहयोग के महान उदाहरण हैं।

8. पीएम मोदी ने कहा कि आज दुनिया उस गति और पैमाने को महसूस कर रही है जिस पर भारत अपने बुनियादी ढांचे और क्षमता निर्माण को बढ़ा रहा है। जापान हमारी इस क्षमता के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भागीदार है।

और पढ़ें
Next Story