Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

20वां भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन: व्लादिमीर पुतिन बोले- भारत में मिसाइल सिस्टम बनाने पर विचार

रूस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच साझा वार्ता हुई। इस दौरान दोनों देशों के बीच 13 समझौतों पर सहमति बनी। दोनों देशों के बीच सड़क मंत्रालय, ऊर्जा, ट्रेड समेत कई बड़े क्षेत्रों में समझौते पर बातचीत हुई है।

20वां भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन: व्लादिमीर पुतिन बोले-  भारत में मिसाइल सिस्टम बनाने पर विचारPM Modi mets Russian President Vladimir Putin visit Vladivostok Russia live update

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय रूस यात्रा के दौरान व्लादिवोस्तोक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे। जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री को व्लादिवोस्तोक आने पर गार्ड ऑफ ऑनर मिला।

भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी रूस पहुंचे हैं। व्लादिवोस्तोक में एक यूनिवर्सिटी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस में भारतीय प्रवासियों से मुलाकात की। जहां पर उनका भारतीय प्रवासियों ने जोरदार स्वागत किया।

भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि रूस से ऊर्जा और रक्षा के क्षेत्र में सहयोग पर सहमति बनी है। भारत और रूस से संबंध पुराने और मजबूत हैं। पीएम मोदी ने आगे कहा कि हमने कई मुद्दों पर रूस से बातचीत की है।

दोनों देशों के बीच साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस

रूस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच साझा वार्ता हुई। इस दौरान दोनों देशों के बीच 13 समझौतों पर सहमति बनी। दोनों देशों के बीच सड़क मंत्रालय, ऊर्जा, ट्रेड समेत कई बड़े क्षेत्रों में समझौते पर बातचीत हुई है।

साझा प्रेस वार्ता के दौरान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि हमें खुशी है कि पीएम रूस दौरे पर आए। दोनों देशों के संबंध काफी पुराने हैं। हम लागातार संपर्क में रहते हैं और जल्द ही भारत में मिलाइल सिस्टम पर विचार कर रहे हैं।

वहीं दूसरी तरफ पीएम मोदी ने भी पुतिन की जमकर तारीफ की। पीएम ने कहा कि जब पहला समिट था तब मैं गुजरात का सीएम था। मैं अटल जी के साथ आया था। तब भी पुतिन ही राष्ट्रपति थे। दोनों देशों के संबंध काफी पुराने हैं।

अगले 2 दिनों तक पीएम मोदी राष्ट्रपति पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक, पूर्वी आर्थिक मंच सम्मेलन और अन्य मुद्दों पर बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीसरी द्विपक्षीय रूस यात्रा पर हैं।

एयर पोर्ट पर पीएम मोदी का स्वागत

रूस यात्रा को लेकर विदेश मंत्रालय ने कहा कि पीएम मोदी का व्लादिवोस्तोक हवाई अड्डे पर गर्मजोशी से स्वागत किया गया। अगले दो दिनों में राष्ट्रपति पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे और पूर्वी आर्थिक मंच पर भी शामिल होंगे।

व्लादिवोस्तोक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गर्मजोशी के साथ हाथ मिलाया। दोनों नेता जवेजदाशिप बिल्डिंग कॉम्पलेक्स पर पहुंचे थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ रूस के सबसे बड़े पोत निर्माण परिसर ज्वेज्दा पोत निर्माण केंद्र का दौरा किया।

वहीं पीएम मोदी को बंदरगाह पर गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। इससे पहले धारा 370 पर रूस ने पहले ही कह दिया था कि यह भारत का आंतरिक मामला है।

ये है आज का पूरा कार्यक्रम

रुस के व्लादिवोस्तोक में पीएम नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम सुबह साढ़े नौ बजे जहाज निर्माण संयंत्र यानी समुंद्र फ्रेंशिप पर मुलाकात कर ली है।

20 वां भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत की।

दोनों प्रमुख नेता एक प्रेस कॉन्फ्रेंस हो चुकी है।

शाम साढ़े 4 बजे स्ट्रीट ऑफ द सुदूर पूर्व' प्रदर्शनी का दोनों नेता करेंगे दौरा

उसके बाद साढ़े पांच बचे राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन द्वारा आयोजित रात्रिभोज में शामिल होंगे

Next Story
Share it
Top