Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पीएम मोदी ने की कमला हैरिस, स्कॉट मॉरिसन और योशीहिदे सुगा से मुलाकात- इन मुद्दों पर हुई बात

रिपोर्ट के अनुसार, इस मौके पर अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने भारत और अमेरिका को प्राकृतिक साझेदार करार दिया है।

पीएम मोदी ने की कमला हैरिस, स्कॉट मॉरिसन और योशीहिदे सुगा से मुलाकात- इन मुद्दों पर हुई बात
X

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi) अमेरिका के दौरे पर हैं। पीएम मोदी ने क्वाड नेताओं के साथ मुलाकात की है। पीएम मोदी ने अमेरिका (America) की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Vice President Kamala Harris), ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Australian Prime Minister Scott Morrison) और जापान के पीएम योशीहिदे सुगा (Japan's PM Yoshihide Suga) के साथ बैठक की। रिपोर्ट के अनुसार, इस मौके पर अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने भारत और अमेरिका को प्राकृतिक साझेदार करार दिया है। मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने विश्वास जताया कि राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नेतृत्व में द्विपक्षीय संबंध नई ऊचांइयों पर पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने कमला हैरिस को भारत की यात्रा पर भी आमंत्रित किया है। पीएम ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से कहा कि आप विश्व के कई लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी और उपराष्ट्रपति ने भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर जोर दिया। साथ ही पारस्परिक और वैश्विक हित वाले मुद्दों पर बातचीत की। उपराष्ट्रपति हैरिस ने भारत को अमेरिका का 'बेहद अहम भागीदार' करार दिया है। इस दौरान उपराष्ट्रपति ने नई दिल्ली की उस घोषणा का स्वागत किया, जिसमें भारत ने जल्द ही कोविड-19 टीके का निर्यात फिर से शुरू करने की बात कही है।

विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला ने प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा कि द्विपक्षीय चर्चा वास्तविक और सौहार्दपूर्ण थी। दोनों नेताओं के बीच बैठक के दौरान जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद, साइबर सुरक्षा, अंतरिक्ष और अन्य मुद्दों पर विस्तार से बातचीत की गई। विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला ने कहा कि जब आतंकवाद का मुद्दा उठा, तो उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने इस संबंध में पाकिस्तान की भूमिका का उल्लेख किया। हैरिस ने पाकिस्तान से आतंकी समूहों को समर्थन देना बंद करने को कहा।

भारत-अमेरिका की दोस्ती को और मजबूत करेंगे

बता दें कि पीएम मोदी मोदी पहले व्यक्तिगत रूप से क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने की कड़ी में राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी ने अपनी मुलाकात का जिक्र करते हुए अपने ट्विटर अकाउंट से लिखा कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मिल कर खुशी हुई। उनके साहसिक कार्य ने पूरी दुनिया को प्रेरणा दी है। साझा मूल्यों और सांस्कृतिक संबंधों पर आधारित हमने कई विषयों पर बात की है जोकि भारत-अमेरिका की दोस्ती को और मजबूत करेंगे।

वहीं पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ हुई बैठक के बारे में लिखा कि मेरे अच्छे दोस्त, प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ बातचीत करना हमेशा अद्भुत होता है। वाणिज्य, व्यापार, ऊर्जा और अन्य क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने पर हमने व्यापक विचार-विमर्श किया है।

इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए लिखा कि मेरी अमेरिका यात्रा के दौरान मेरे अच्छे दोस्त और ऑस्ट्रेलिया के ग्रेट फ्रेंड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर बहुत अच्छा लगा है। पहली व्यक्तिगत क्वाड बैठक से पहले एक व्यापक और उत्पादक चर्चा के रूप में हम मिले। हम दोनों देशों के बीच साझेदारी को और गहरा करना चाहते हैं।

वहीं, भारतीय पीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के साथ भी बैठक की। पीएम ने ट्वीट करते हुए लिखा कि जापान भारत के सबसे मूल्यवान भागीदारों में से एक है। दोनों देशों के बीच बीच सहयोग को और बढ़ावा देने वाले विभिन्न विषयों को लेकर जापानी पीएम के साथ मेरी अच्छी मुलाकात हुई है। एक मजबूत भारत-जापान मित्रता पूरे प्लेनेट के लिए अच्छे संकेत है।

Next Story