Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

G20: पीएम मोदी ने की जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से मुलाकात, UN महासचिव ने की ये अपील

ओसाका में जी 20 सम्मेलन में कई देशों के नेताओं की मुलाकात का दौरा जारी है। पीएम मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप और साउथ कोरिया के राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल के साथ बैठक की है।

G20: पीएम मोदी ने की जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से मुलाकात, UN महासचिव ने की ये अपीलPM Modi meets German Chancellor Angela Merkel G20 Summit in Osaka Japan

ओसाका में जी 20 सम्मेलन में कई देशों के नेताओं की मुलाकात का दौरा जारी है। पीएम मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप और साउथ कोरिया के राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल के साथ बैठक की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के साथ बैठक की। इस दौरान दोनों नेताओं ने भारत-जर्मनी संबंधों को प्रगाढ़ बनाने और कृत्रिम मेधा एवं साइबर सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर जापान के इस शहर में बैठक की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने भी ट्वीट कर लिखा कि अच्छी दोस्ती को और प्रगाढ़ बनाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओसाका में हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर जर्मनी की चांसलर मर्केल से मुलाकात की। कृत्रिम मेधा, ई-परिवहन, साइबर सुरक्षा, रेलवे के आधुनिकीकरण एवं कौशल विकास जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर कहा है कि चांसलर मर्केल ने चुनावों में हालिया जीत को लेकर मोदी को बधाई दी। पीएमओ ने ट्वीट किया, ''जर्मनी के साथ मित्रता को और प्रगाढ़ बनाते हुए। चांसलर मर्केल और प्रधानमंत्री मोदी ने भारत-जर्मनी संबंधों में विविधता लाने और उसे और गहरा बनाने के उपायों पर चर्चा की।'' जर्मनी 28 देशों के यूरोपीय संघ में भारत का सबसे बड़ा व्यापार साझीदार है।

जी20 सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने भी शामिल हुए नेताओं से वैश्विक वित्तीय सुरक्षा को मजबूत करने की अपील की है। उन्होंने इसके अलावा वैश्विक अर्थव्यवस्था में लचीलापन बढ़ाने, स्थिर सुधारों पर काम करने के लिए कहा।

उन्होंने कहा कि विश्व ने कुछ बड़ी चुनौतियों को पार करने में जीत पाई है। लेकिन यह गति तेज नहीं दिखी। सभी देशों को इसमें हिस्सा लेना होगा। कुछ योजनाएं और दृष्टिकोण अच्छे रहे हैं। लेकिन उन सभी चीजों पर और भी तेजी से काम करना होगा।

बता दें कि जापान के ओसाका में 27 से 28 तारीख के बीच जी 20 समिट चल रहा है। जिसका आज अंतिम दिन है। जी20 समेल्लन में 19 राष्ट्र और यूरोपीय संघ ने भाग लिया है।

Share it
Top