Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात के बाद न्‍यूयॉर्क पहुंचे, यूएनजीए को करेंगे संबोधित

बता दें कि पीएम मोदी ने अपनी अमेरिका (US) की यात्रा के दौरान ऑस्ट्रेलिया (Australia) और जापान (Japan) के अपने समकक्षों के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (President Joe Biden) द्वारा आयोजित क्‍वाड नेताओं (Quad leaders) के पहले व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन में हिस्‍सा लिया।

प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात के बाद न्‍यूयॉर्क पहुंचे, यूएनजीए को करेंगे संबोधित
X

भारतीय प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने भारतीय समयानुसार बीते शुक्रवार को देर रात अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) से मुलाकात की और व्‍हाइट हाउस (White House) में क्‍वाड (Quad) देशों की बैठक हिस्सा लिया। बैठक में हिस्सा लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्‍यूयॉर्क (New York) पहुंचे। यहां पर प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly- यूएनजीए) के 76वें सत्र को संबोधित करेंगे।

बता दें कि पीएम मोदी ने अपनी अमेरिका (US) की यात्रा के दौरान ऑस्ट्रेलिया (Australia) और जापान (Japan) के अपने समकक्षों के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (President Joe Biden) द्वारा आयोजित क्‍वाड नेताओं (Quad leaders) के पहले व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन में हिस्‍सा लिया। पीएम मोदी ने बैठक के दौरान कहा कि उनका दृढ़ विश्वास है कि चार लोकतंत्रों का समूह 'फोर्स फॉर ग्लोबल गुड' (Force for Global Good) के रूप में कार्य करेगा। हिंद-प्रशांत (Indo-Pacific) के साथ-साथ पूरे विश्व में शांति और समृद्धि को सुनिश्चित करेगा।

प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) ने पहली फिजिकल क्‍वाड समिट (Physical Quad Summit) को ऐतिहासिक बताते हुए राष्ट्रपति जो बाइडन का शुक्रिया अदा किया। पीएम मोदी (PM Modi) ने अपने शुरुआती संबोधन में क्‍वाड का उदेश्य समझाते हुए कहा कि सबसे पहले वर्ष 2004 के बाद क्‍वाड देश (Quad countries) एकजुट हुए थे। तब सुनामी से निपटने के लिए हर तरह की मदद की गई थी।

अब जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) से जंग लड़ रही है। तब फिर दुनिया (World) की भलाई के लिए क्‍वाड एक्टिव (quad active) हुआ है। हमारी क्वाड वैक्सीन पहल से इंडो-पैसिफिक देशों (Indo-Pacific countries) को मदद मिलेगी। बता दें कि पीएम मोदी ने इससे पहले बीते गुरुवार को भारत (India) में संभावित निवेश के लिए 5 वैश्विक सीईओ (5 global CEOs) के साथ मीटिंग की थी।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी यात्रा (US visit) 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) में एक संबोधन के साथ खत्म होगी। जिसमें कोरोना वायरस महामारी, आतंकवाद से निपटने की जरूरतों, जलवायु परिवर्तन और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों समेत वैश्विक चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

Next Story