Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

फ्रांस में पीएम मोदी और इमैनुअल मैक्रों के बीच 4 मुद्दों पर हुई डील, पढ़ें ये 10 खास बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन के बीच एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई। जिसमें व्‍यापक मुद्दों पर बातचीत की। वहीं दोनों नेताओं ने समग्र रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ाने के लिए द्विपक्षीय और परस्‍पर हित के मुद्दों पर चर्चा भी की।

फ्रांस में पीएम मोदी और इमैनुअल मैक्रों के बीच 4  मुद्दों पर हुई डील, पढ़ें ये 10 खास बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन के बीच एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई। जिसमें व्‍यापक मुद्दों पर बातचीत की। वहीं दोनों नेताओं ने समग्र रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ाने के लिए द्विपक्षीय और परस्‍पर हित के मुद्दों पर चर्चा भी की। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि भारत-फ्रांस की दोस्ती बेमिसाल है। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने जम्मू और कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाने के फैसले के बाद उठे मथ्यस्थता पर कहा कि किसी तीसरे देश को दोनों देशों के बीच नहीं आना चाहिए। 90 से अधिक मिनटों तक दोनों के बीच बातचीत हुई।

1. मैक्रॉन ने कहा कि फ्रांस किसी भी नीति का समर्थन करेगा। जो इस क्षेत्र को स्थिरता देगा, किसी को भी हिंसा भड़काने नहीं चाहिए। पीएम मोदी ने मुझे फैसले समझाए, और कहा कि यह भारत के लिए एक संप्रभु मुद्दा है

2. फ्रांस का मानना है कि कश्मीर के मुद्दे को भारत और पाकिस्तान के बीच सुलझाया जाना चाहिए और किसी अन्य पार्टी को शामिल नहीं किया जाना चाहिए।

3. दोनों नेताओं ने बैठक के दौरान गतिशील और बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद दोनों देशों ने 4 समझौतों के डील भी की है। चार समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए।

4. फ्रांस में पीएम मोदी ने कहा कि भारत और फ्रांस के बीच संबंध किसी भी स्वार्थ पर आधारित नहीं है, बल्कि लिबर्टी, समानता और बंधुत्व के ठोस आदर्शों पर आधारित है। भारत और फ्रांस आतंकवाद और सुरक्षा में सहयोग को आगे बढ़ाएंगे।

5. पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देश लगातार आतंकवाद का सामना कर रहे हैं और उनका इरादा सुरक्षा और आतंकवाद के खिलाफ सहयोग को व्यापक बनाना है। दोनों नेताओं ने आतंकवाद की कड़ी निंदा की। इसे किसी भी धर्म, पंथ, राष्ट्रीयता और जातीयता के साथ नहीं जोड़ा जा सकता है।

6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने दुनिया भर में आतंकवाद के खतरे से निपटने के लिए भारत द्वारा प्रस्तावित ग्लोबल कॉन्फ्रेंस बुलाने पर सहमति जताई है। आपसी सहयोग को बढ़ाने और कट्टरता को रोकने, लड़ने के लिए नए प्रयासों के समझौते पर हस्ताक्षर किए।

7. पीएम मोदी ने कहा कि भारत और फ्रांस जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण और प्रौद्योगिकी पर एक साथ काम करेंगे। रक्षा औद्योगिक सहयोग को भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक साझेदारी हुई है। वहीं जी 7 की पहली वार्ता को भारत में राफेल पहुंचने की भी पुष्टी हुई।

8. फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने कहा कि भारत और पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे को द्विपक्षीय रूप से हल करना चाहिए और किसी भी तीसरे पक्ष को इस क्षेत्र में हिंसा में हस्तक्षेप या उकसाना नहीं चाहिए। यह बात उन्होंने एक बार फिर से दोहराई।

9. पीएम मोदी के पेरिस पहुंचने पर रेड कार्पेट पर उनका जोरदार स्वागत किया गया। उन्हें एयरपोर्ट पर फ्रांस के यूरोप और विदेश मामलों के मंत्री जीन यवेस ले ड्रियन रिसिव करने पहुंचे।

10 फ्रांस के बाद पीएम मोदी संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा करेंगे, जहां उन्हें यूएई सरकार द्वारा सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। वो इस मौके पर अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ कई अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे तो वहीं रुपे कार्ड लॉन्च करेंगे।

Next Story
Share it
Top