Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पाकिस्तान के परमाणु वैज्ञानिक अब्दुल कदीर खान का 85 साल की उम्र में निधन, जानें इनके बारे में

मीडिया में आईं खबरों के मुताबिक, अब्दुल क़दीर खान (Abdul Qadeer Khan) को पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम का पिता (father of Pakistan's nuclear program) कहा जाता था।

पाकिस्तान के परमाणु वैज्ञानिक अब्दुल कदीर खान का 85 साल की उम्र में निधन, जानें इनके बारे में
X

Abdul Qadeer Khan Passed Away: पाकिस्तान (Pakistan) के परमाणु वैज्ञानिक अब्दुल क़दीर खान (nuclear scientist Abdul Qadeer Khan) का 85 साल की उम्र में निधन हो गया है। परमाणु वैज्ञानिक अब्दुल क़दीर खान लंबे समय से बीमार चल रहा थे। उनका निधन पाकिस्तान के इस्लामाबाद (Islamabad) में हुआ है।

मीडिया में आईं खबरों के मुताबिक, अब्दुल क़दीर खान (Abdul Qadeer Khan) को पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम का पिता (father of Pakistan's nuclear program) कहा जाता था। परमाणु वैज्ञानिक के निधन पर पीएम इमरान खान (PM Imran Khan) समेत अन्य नेताओं से शोक व्यक्त किया है। वहां के लोग भी सोशल मीडिया (Social Media) पर उनके निधन पर शोक व्यक्त कर रहे हैं। पाकिस्तान (Pakistan) की मीडिया के मुताबिक, परमाणु वैज्ञानिक अब्दुल क़दीर खान का निधन आज सुबह हुआ है।

पीएम इमरान बोले- लोग उनके करते थे बहुत प्यार

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Prime Minister Imran Khan) ने परमाणु वैज्ञानिक अब्दुल क़दीर खान के निधन पर शोक व्यक्त करते हुआ कहा कि उनके निधन से पाक (Pak) को बहुत दुख पहुंचा है। लोग उन्हें प्यार (Love) करते थे। अब्दुल क़दीर खान ने पाकिस्तान को परमाणु हथियार (nuclear weapons) देने में अहम भूमिका निभाई। हमें सुरक्षा उपलब्ध कराई।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अब्दुल कदीर खान का जन्म 1 अप्रैल 1936 में मध्य प्रदेश के भोपाल में हुआ था। 1947 में भारत के विभाजन के बाद अब्दुल कदीर खान पाकिस्तान चले गए थे। पाकिस्तान को परमाणु हथियारों को देने का श्रेय कदीर खान को ही जाता है। अब्दुल कदीर खान कई बार विवादों में भी रहे थे।

Next Story