Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Pakistan: पाकिस्तान में क्यों हो रहा भारत और पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी का जिक्र, जानें वजह

ऐसे में राजनीतिक संकट के बीच भारत और हमारे पूर्व प्रधानंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (PM Atal Bihari Vajpayee) का जिक्र आखिर क्यों हुआ है।

Pakistan: पाकिस्तान में क्यों हो रहा भारत और पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी का जिक्र, जानें वजह
X

पाकिस्तान (Pakistan) में आज का दिन राजनीति में इमरान खान (Imran Khan) के भविष्य को तय कर रहा है। ऐसे में राजनीतिक संकट के बीच भारत और हमारे पूर्व प्रधानंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (PM Atal Bihari Vajpayee) का जिक्र आखिर क्यों हुआ है। जब से रूस के दौरे पर गए इमरान खान भारत को लेकर लगातार बयान दे रहे हैं। अब बीते शुक्रवार को राष्ट्र को संबोधित करते हुए भारत की खुलकर तारीफ की।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार रात राष्ट्र को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने अमेरिका पर निशाना साधा और भारत की खुलकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि भारत जैसा खुद्दार देश होना चाहिए। अपने संबोधन में कहा कि भारत एक स्वाभिमानी देश है। इससे पहले भारत की विदेश नीति की भी इमरान ने खुलकर तारीफ की थी।

इसके बाद पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने इमरान खान पर निशाना साधा और उन्हें भारत जाने की सलाह दे दी। मरियम नवाज ने उन पर तंज कसते हुए कहा कि भारत के गुणगान पढ़ने वाले इमरान खान को यह नहीं भूलना चाहिए कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार सिर्फ एक वोट से गिर गई थी। वह एक वोट से हार गए थे। लेकिन कभी किसी ने संविधान, लोकतंत्र और नैतिकता के साथ खिलवाड़ नहीं किया।

जानें आखिर कैसे गिर गई थी अटल बिहारी वाजपेयी की एक वोट से सरकार

साल 1996 में जब पीवी नरसिम्हा राव की सरकार के 2 साल तक देश ने तीन पीएम देखे थे। 1998 में भारत में मध्यावधि चुनाव हुए और इन चुनावों में भारतीय जनता पार्टी को 182 सीटें लोकसभा चुनाव में मिली और बीजेपी ने अन्य सहयोगी दलों के साथ मिलकर सरकार बनाई लेकिन सरकार कुछ ही महीनों तक चली। अन्नाद्रमुक पार्टी की वजह से अल्पमत में आ गई और वाजपेयी की सरकार गिर गई।

और पढ़ें
Next Story