Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पाकिस्तान रणजीत सिंह की पुण्यतिथि पर करतारपुर कॉरिडोर खोलने को तैयार, भारत से चल रही बातचीत

लॉकडाउन के दौर में अन्य धार्मिक स्थलों के जैसा करतारपुर कॉरिडोर को भी बंद कर दिया गया था, जिसे पाकिस्तान अब फिर से खोलने की तैयारी कर रहा है। भारत के साथ बातचीत करके, महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि पर करतारपुर कॉरिडोर खोल जा सकता है।

पाकिस्तान रणजीत सिंह की पुण्यतिथि पर करतारपुर कॉरिडोर खोलने को तैयार, भारत से चल रही बातचीत
X
पाकिस्तान रणजीत सिंह की पुण्यतिथि पर करतारपुर कॉरिडोर खोलने को तैयार

दुनिया भर में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए सभी धार्मिक स्थलों की तरह करतारपुर कॉरिडोर को भी बंद कर दिया गया था, जिसे अब पाकिस्तान की ओर से एक बार से सिख तीर्थयात्रियों के लिए खोलने की तैयारी कर रहा है।

पाकिस्तान सिख श्रद्धालुओं के लिए करतारपुर साहिब कॉरिडोर (Kartarpur Sahib Corridor) 29 जून से खोलने की तैयारी कर रहा है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने ट्ववीट कर इस बात की जानकारी दी।

महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि

उन्होंने अपने ट्वीवट में लिखा कि दुनिया भर में पूजा स्थल खुले होने के कारण, पाकिस्तान ने सभी सिख तीर्थयात्रियों के लिए करतारपुर साहिब कॉरिडोर को फिर से खोलने की तैयारी कर रहा है। 29 जून को महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि है।

इसलिए इस अवसर पर कॉरिडोर को फिर से खोल दिया जाए। फिलहाल भारत से इस मुद्दे को लेकर बातचीत की जा रही है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि देश भर में कोरोना संक्रमण के बढ़ते रफ्तार को देखते हुए सरकार 15 मार्च को करतारपुर कॉरिडोर को बंद करने का फैसला लिया गया था।

हालांकि शुरुआत में इसे 31 मार्च तक के लिए बंद किया गया था, जो बाद में अगले आदेश जारी होने तक के लिए बंद कर दिया गया।

दोनों देशों के सहमत से बनाया गया था कॉरिडोर

गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान की ओर से गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक और पाकिस्तान के करतारपुर में स्थित पवित्र गुरुद्वारे को जोड़ने के लिए कॉरिडोर बनाने का फैसला लिया था। करतारपुर कॉरिडोर की नींव 2018 में रखी गई थी।

भारत में 26 नवंबर को और पाकिस्तान में 28 नवंबर को शिलान्यास किया गया था। इसके बाद गुरुनानक देव जी के प्रकाशोत्सव पर 9 नवंबर 2019 को जनता के लिए खोल दिया गया।

और पढ़ें
Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story