Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Pakistan: डिप्टी स्पीकर ने इमरान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को खारिज किया, संसद की कार्यवाही स्थगित

डिप्टी स्पीकर कासिम खान सूरी ने विदेशी साजिश का आरोप लगाकर इमरान खान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर भी वोटिंग को नहीं होने दिया।

Pakistan: डिप्टी स्पीकर ने इमरान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को खारिज किया, संसद की कार्यवाही स्थगित
X

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली (National Assembly of Pakistan) में इमरान खान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव (No confidence motion) पर आज वोटिंग नहीं हुई है। डिप्टी स्पीकर कासिम खान सूरी ने विदेशी साजिश का आरोप लगाकर अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। लेकिन इससे पहले पाकिस्तान के एक नए घटनाक्रम में पुराने राज्यपाल को हटा दिया गया है और नए गवर्नर उमर सरफराज चीमा की नियुक्ति की गई है। वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Pak Pm Imran Khan) ने देशभर में प्रदर्शन का आह्वान किया था।

पढ़ें पूरा अपडेट...

इमरान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव खारिज

रिपोर्ट के अनुसार, डिप्टी स्पीकर कासिम खान सूरी ने विदेशी साजिश का आरोप लगाकर इमरान खान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर भी वोटिंग को नहीं होने दिया। इसी के साथ संसद की कार्यवाही को भी स्थगित कर दिया गया है। संसद की अगली बैठक 25 अप्रैल को आयोजित की जाएगी।

राष्ट्रपति आरिफ अल्वी के साथ पीएम इमरान खान कर रहे हैं मीटिंग

रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के पीएम इमरान खान इस समय राष्ट्रपति आरिफ अल्वी के साथ मीटिंग कर रहे हैं। दोनों नेताओं के बीच डिपली चर्चा चल रही है। उधर डिप्टी स्पीकर कासिम खान सूरी ने संसद की कार्यवाही शुरू कर दी है। कार्यवाही लगभग 45 मिनट के देरे से शुरू हुई है। पाक सरकार में मंत्री फवाद चौधरी संसद में बोल रहे हैं। इसी बीच खबर आई है कि इमरान खान एक बार फिर देश को संबोधित कर सकते हैं।

इमरान खान के समर्थक संसद के बाहर कर रहे नारेबाजी

संसद के बाहर इमरान खान के समर्थक नारेबाजी कर रहे हैं। पुलिस इमरान खान के समर्थकों को संसद से हटाने का प्रयास कर रही हैं। इसके अलावा मीडिया के लोगों को भी मीडिया गैलरी में नहीं पहुंचने दिया जा रहा है।

नेशनल असेंबली में सीक्रेट नहीं ओपन वोटिंग होगी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, संसद में आज अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होने जा रही है। पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में ओपन वोटिंग होगी। ओपन वोटिंग का मतलब है कि कौन सांसद किसे वोट दे रहा है इसकी जानकारी मिल जाएगी। इस वजह से गड़बड़ी की गुंजाइश नहीं रह जाती है।

प्रधानमंत्री हाउस की सुरक्षा को बढ़ाया गया

इस्लामाबाद में प्रधानमंत्री हाउस के बाहर सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, पीएम इमरान खान अपने भरोसेमंद नेताओं के साथ चर्चा कर रहे हैं, वे कुछ ही देर में संसद के लिए रवाना होंगे। बताया जा रहा है कि नेशनल असेंबली की कार्यवाही में देरी हो रही है।

पीटीआई के 22 सांसद संसद पहुंचे

मीडिया में आईं खबरों को अनुसार, पीटीआई पार्टी के अभी तक 22 सांसद संसद पहुंचे हैं। जबकि पीटीआई पार्टी ने 142 सांसदों के समर्थन का दावा किया है। वहीं संसद में विपक्ष के 176 सांसद पहुंच चुके हैं। कुछ ही मिनटों में अब पाकिस्तानी संसद के दरवाजे बंद कर दिए जाएंगे। दरबाजे बंद हो जाने के बाद किसी को भी अंदर जाने की इजाजत नहीं होगी।

अविश्वास प्रस्ताव की कार्यवाही से दू रह सकते हैं इमरान खान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी की अटकलें तेज हैं। इसी बीच खबर सामने आई है कि पीएम इमरान खान नेशनल असेंबली नहीं पहुंचेंगे। वह अविश्वास प्रस्ताव की कार्यवाही से दूर रह सकते हैं।

पाक पीएम इमरान खान की हो सकती है गिरफ्तारी

पाकिस्तान के गृहमंत्री शेख रशीद खान ने अविश्वास प्रस्ताव से पहले बड़ा बयान दिया है। गृहमंत्री शेख रशीद खान का कहा है कि पाक पीएम इमरान खान को गिरफ्तार किया जा सकता है।

विपक्ष के समर्थन में हैं 174 सासंद

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पीएमएल-एन नेता मरियम नवाज का कहना है कि अच्छे दिन आने वाले हैं। पार्टी की तरफ से 174 सांसदों की लिस्ट जारी गई है। ये सभी सांसद विपक्ष के समर्थन में हैं।

इस्लमाबाद में धारा 144 लागू

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव से पहले इस्लामाबाद में धारा 144 लागू कर दी गई है। बताया जा रहा है कि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से बचना धारा 144 को लागू किया गया है। इसके अलावा शहर में वाहनों का आवाजाही पर भी रोक लगा दी गई है। जानकारी के अनुसार, इस सियासी माहौल के बीच पाक की राजधानी इस्लामाबाद में हिंसा भड़कने के चांस हैं।

असद कैसर के खिलाफ विपक्षी दलों ने किए हस्ताक्षर

विपक्षी दलों के 100 से अधिक सदस्यों ने नेशनल असेंबली के अध्यक्ष असद कैसर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए हैं। पाकिस्तान मीडिया द्वारा इस बात की जानकारी दी गई है।

विपक्ष ने स्पीकर को हटाने का प्रस्ताव पेश किया

नेशनल असेंबली में विपक्ष के सदस्य ने स्पीकर असद कैसर को हटाने के लिए प्रस्ताव पेश किया है। खास बात है कि पीएम इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव की प्रक्रिया में देरी के चलते विपक्ष ने कैसर जमकर आलोचना की थी।

पंजाब के गवर्नर हटाए गए

पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले पंजाब प्रांत के राज्यपाल को हटा दिया है। पाक सरकार ने कहा है कि नए राज्यपाल का ऐलान बाद में किया जाएगा। फिलहाल डिप्टी स्पीकर कार्यवाहक राज्यपाल का कार्यभार संभालेंगे।

इमरान खान ने खेला धार्मिक कार्ड

अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने धार्मिक कार्ड चला है। इमरान खान ने आज अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए लिखा कि कर्बला में इमाम हुसैन, उनके परिवार और अनुयायियों ने सच और झूठ के बीच अंतर दिखाने के लिए अपना जीवन लगा दिया था। आज हम झूठ और देशद्रोह के खिलाफ सच्चाई और देशभक्ति के लिए लड़ रहे हैं।

इमरान खान ने विधायकों से असेंबली में जाने की अपील की

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पीएम इमरान खान ने अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले अपनी पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ के विधायकों से नेशनल असेंबली में जाने की अपील की है।

और पढ़ें
Next Story