Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद को 31 साल की सजा, पाकिस्तान की एंटी टेरर कोर्ट ने सुनाई सजा

पाकिस्तान की एंटी टेररिज्म कोर्ट कोर्ट ने दो मामलों में यह सजा सुनाई है। जमात उद दावा (जेयूडी) का प्रमुख होने के साथ ही हाफिज सईद आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का सह-संस्थापक है।

मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद को 31 साल की सजा, पाकिस्तान की एंटी टेरर कोर्ट ने सुनाई सजा
X
आतंकी हाफिज सईद की फाइल फोटो। 

मुंबई आतंकी हमले (Mumbai Terrorist Attack) के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद (Hafiz Saeed) को पाकिस्तान (Pakistan) की एंटी टेररिज्म कोर्ट (Anti Terrorism Court) ने 31 साल जेल की सजा (31 Year Sentence) सुनाई है। उस पर 3 लाख 40 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। अमेरिका (America) ने हाफिज सईद पर 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर का इनाम भी रखा हुआ है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान की एंटी टेररिज्म कोर्ट कोर्ट ने दो मामलों में यह सजा सुनाई है। जमात उद दावा (जेयूडी) का प्रमुख होने के साथ ही हाफिज सईद आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का सह-संस्थापक है। यह आतंकवादी संगठन मुख्य रूप से पाकिस्तान से संचालित होता है।

हाफिज सईद को संयुक्त राष्ट्र ने वैश्विक आतंकी घोषित कर रखा है। मुंबई में 2008 के आतंकी हमले में हाफिज सईद वांछित है। इस हमले में 161 लोग मारे गए थे। मीडिया रिपोर्ट के हवाले से यह भी कहा जा रहा है कि एंटी टेररिज्म कोर्ट ने हाफिज सईद की संपत्ति को भी जब्त करने का आदेश दिया है। यह फैसला एंटी टेररिज्म कोर्ट के न्यायाधीश एजाज बटर ने यह फैसला सुनाया है। बता दें कि हाफिज सईद को एंटी टेररिज्म कोर्ट पहले भी सईद को जेल भेज चुकी है। उसे 2020 में उनके खिलाफ कई टेरेर फंडिंग के लिए 15 साल से अधिक जेल की सजा सुनाई गई थी।

और पढ़ें
Next Story