Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जो बाइडेन Return तो नॉर्थ कोरिया ने दिया जवाब, 3 बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण

उत्तर कोरिया (North Korea) ने बुधवार को एक बार फिर कड़े प्रतिबंधों के बीच 3 बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया गया।

जो बाइडेन Return तो नॉर्थ कोरिया ने दिया जवाब, 3 बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण
X

उत्तर कोरिया (North Korea) ने बुधवार को एक बार फिर कड़े प्रतिबंधों के बीच 3 बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया गया। लेकिन ये परीक्षण तब हुआ जब जापान यात्रा पर आए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन वापस अपने देश लौट गए। दावा किया है कि हमारी मिसाइलें अमेरिका तक पहुंच सकती हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक,नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोन उंग के नेतृत्व में इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल यानी आईसीबीएम और 2 कम दूरी की बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया गया है। अमेरिका द्वारा दो बार परमाणु कूटनीति प्रतिबंध लगाने के बाद भी 2 महीने में पहली बार आईसीबीएम हुआ है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपनी जापान यात्रा के दौरान कहा था कि उत्तर कोरिया की धमकी को देखते हुए अमेरिका किसी भी कीमत पर अपने सहयोगियों का बचाव करेगा। माना जा रहा है कि ये नया मिसाइल परीक्षण बाइडेन को दिए उनके बयान का जवाब ही है।

वहीं दक्षिण कोरिया के रक्षा अधिकारियों ने कहा कि उत्तर कोरिया ने बुधवार को लॉन्च की गई पहली मिसाइल आईसीबीएम जैसी लगती है। लेकिन इसने केवल 224 मील की उड़ान भरी है। अधिकारियों ने आगे कहा कि ऐसा लगता है कि उत्तर कोरिया प्रशांत महासागर के ऊपर एक पूरी आईसीबीएम मिसाइल लॉन्च नहीं करना चाहता था। जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर कोरिया ने फरवरी में भी एक मिसाइल का काम शुरू किया था और 24 मार्च मिसाइल के परीक्षण का दावा किया।

और पढ़ें
Next Story