Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नासा ने जारी की मंगल ग्रह पर स्थित हेलीकॉप्टर की आवाज

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने मंगल पर भेजे गए अपने हेलीकॉप्टर की शानदार तस्वीरें और वीडियो साझा करने के बाद लाल ग्रह पर उसकी आवाज जारी की है जो मच्छर के भिनभनाने की आवाज की तरह प्रतीत होती है। नासा की कैलिफोर्निया स्थित ‘जेट प्रपल्शन लेबोरेटरी' ने शुक्रवार को ‘इन्जेनुइटी' हेलीकॉप्टर की पांचवीं परीक्षण उड़ान भरने से पहले अब तक की पहली ऑडियो (श्रव्य) क्लिप जारी की।

नासा ने जारी की मंगल ग्रह पर स्थित हेलीकॉप्टर की आवाज
X
नासा 

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने मंगल पर भेजे गए अपने हेलीकॉप्टर की शानदार तस्वीरें और वीडियो साझा करने के बाद लाल ग्रह पर उसकी आवाज जारी की है जो मच्छर के भिनभनाने की आवाज की तरह प्रतीत होती है। नासा की कैलिफोर्निया स्थित 'जेट प्रपल्शन लेबोरेटरी' ने शुक्रवार को 'इन्जेनुइटी' हेलीकॉप्टर की पांचवीं परीक्षण उड़ान भरने से पहले अब तक की पहली ऑडियो (श्रव्य) क्लिप जारी की।

एक सप्ताह पहले चौथी उड़ान के दौरान 2,500 परिक्रमण प्रति मिनट की गति से घूमने वाले हेलीकॉप्टर के ब्लेड की आवाज बहुत धीमी थी। यह किसी मच्छर के भिनभिनाने जैसी आवाज प्रतीत होती है। इसका कारण है कि चार पाउंड (1.8 किलोग्राम) वजनी यह हल्का हेलीकॉप्टर 'पर्सिवरेंस' रोवर के माइक्रोफोन से 260 फुट से अधिक दूरी पर था। वैज्ञानिकों ने ब्लेड के घूमने की आवाज को अलग करके उसे बढ़ाया, ताकि उसे सुना जा सके।

19 अप्रैल को भरी थी पहली उड़ान

नासा के प्रायोगिक मंगल हेलीकॉप्टर ने 19 अप्रैल को धूलभरी लाल सतह से पहली उड़ान भरी थी और किसी अन्य ग्रह पर पहली नियंत्रित उड़ान की उपलब्धि हासिल की। इस घटनाक्रम की तुलना राइट ब्रदर्स के प्रयोग से की जा रही है।

राइट फ्लायर ने रचा था इतिहास

इन्जेनुइटी हेलीकॉप्टर ने 1903 के राइट फ्लायर के सरीखे विंग फैब्रिक के साथ उड़ान भरी। राइट फ्लायर ने उत्तर कैरोलिना के किटी हॉक में ऐसा ही इतिहास रचा था। हेलीकॉप्टर ने शुक्रवार को 108 सेकंड की उड़ान भरी। इन्जेनुइटी ने फरवरी में मंगल के लिए उड़ान भरी थी।


Next Story