Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

NASA News : जानें कौन हैं ये महिलाएं जो 21 अक्टूबर को एक-साथ करेंगी स्पेसवॉक, पहली बार रचेगा इतिहास

NASA News/ अंतरिक्ष एजेंसी नासा एक बड़ा इतिहास रचने जा रही है। विज्ञान के इतिहास में पहली बार 15 महिला एस्ट्रोनॉट्स की एक टीम एक साथ अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन के बाहर स्पेसवॉक करेंगे।

NASA News : जानें कौन हैं ये महिलाएं जो 21 अक्टूबर को एक-साथ करेंगी स्पेसवॉक, रचेगा पहली बार इतिहासNASA News First Time Women spacewalk 21 october International space station know about

NASA News/ अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा(NASA) अंतरिक्ष में एक बड़ा इतिहास रचने जा रही है। जहां महिलाओं की एक टीम 21 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से बाहर आकर स्पेस पर वॉक करेंगी।

एक बार रद्द हो चुका है मिशन

नासा के मुताबिक, अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन में महिलाओं की टीम में से दो महिलाएं इस महीने के अंत में एक स्पेसवॉक करेंगे। अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच और ऐनी मैकक्लेन स्पेसवॉक करेंगी। कोच को मार्च में एक अन्य महिला क्रूमेट के साथ एक स्पेसवॉक करना था।

लेकिन किसी तकनीकी खामी की वजह से मिशन को रद्द कर दिया था। नासा ने बताया कि महिला एस्ट्रनॉट के पास स्पेससूट नहीं थे। उस समय अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पर चार स्पेससूट उपयोग के लिए तैयार थे।

ऐनी मैकक्लेन ने नासा से की थी ये अपील

ऐनी मैकक्लेन ने मध्यम और बड़ी इकाइयों में जमीन पर इसकी ट्रेनिंग ली है। वह किसी भी स्थिति में दौड़ और अपने आप को तैयार कर सकती हैं। पहले स्पेसवॉक के दौरान उन्होंने पूरी तैयारी की है। ताकि स्पेस में कोई दिक्कत ना हो। मैकक्लेन ने नासा से सिफारिश की कि उसे सहयोगी निक हेग से बदल दिया जाए। जिसके बाद क्रिस्टीना कोच को उनके साथ स्पेसवॉक के लिए चुना गया है।

नासा अधिकारी ने कहा कि हर बार जब आप सूट को एक साइज से दूसरे साइज में बदलते हैं तो स्पष्ट रूप से एक ही साइज में एक चालक दल से दूसरे में फीट हो सकेत लेकिन पहले सूट फीट नहीं हो सका था। जिसकी वजह से मिशन को रद्द करना पड़ा था।

क्रिस्टीना कोच कब नासा से जुड़ी

क्रिस्टीना कोच साल 2013 में अंतरिक्ष यात्री टीम का हिस्सा बनी थी। इस टीम में 8 लोग थे। इसमें 6,000 से अधिक आवेदन किए गए थे। एजेंसी ने अपनी वेबसाइट पर 38 सक्रिय अंतरिक्ष यात्रियों की लिस्ट जारी की है, जिसमें 12 महिलाएं हैं।

Next Story
Top