Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे से अपने ही जाल में फसा चीन, अमेरिका ने दिया कड़ा संदेश

अमेरिकी प्रतिनिधिसभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) की ताइवान यात्रा से चीन (China) को इस कदर मिर्ची लगी है कि वो बौखला गया है। और वह अपने ही जाल में फस गया है।

नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे से अपने ही जाल में फसा चीन, अमेरिका ने दिया कड़ा संदेश
X

अमेरिकी प्रतिनिधिसभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) की ताइवान यात्रा से चीन (China) को इस कदर मिर्ची लगी है कि वो बौखला गया है। और वह अपने ही जाल में फस गया है। चीन (China) ने अमेरिका (America) पर कड़ी कूटनीतिक आपत्ति जताई है। वहीं चीन ने अपनी साख बनाए रखने के लिए ताइवान (Taiwan ) के आसपास छह दिवसीय अभूतपूर्व सैन्य अभ्यास शुरू किया है।

चीन के आक्रामक रुख को भांपते हुए ताइवान भी सतर्क हो गया है। ताइवान की सेना चीन की हर गतिविधि पर पैनी नजर रखे हुए है। वहीं अमेरिका ने इंडोनेशिया के साथ सुमात्रा द्वीप में सैन्य अभ्यास भी शुरू कर दिया है।

खास बात यह है कि सुमात्रा द्वीप में हो रहे सैन्य अभ्यास में अमेरिका (America) और इंडोनेशिया (Indonesia) के साथ-साथ कई अन्य देश भी इस अभ्यास में भाग ले रहे हैं। वही अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी ताइवान से दक्षिण कोरिया के लिए रवाना हो गईं। वह मंगलवार देर रात यहां पहुंची थी। इस दौरान पेलोसी ने ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन (President Tsai Ing Wen) से मुलाकात की। इसी बीच उन्होंने कहा, अमेरिका ताइवान (Taiwan ) की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। हम ताइवान को दोस्ती का संदेश देना चाहते हैं। बिना नाम लिए नैन्सी पेलोसी ने चीन को कड़ा संदेश देते हुए कहा कि हमें हंगामे से ऐतराज नहीं है।

सुरक्षा विश्लेषकों ने तनाव बढ़ने की जताई आशंका

वही सुरक्षा विश्लेषकों का मानना है नैन्सी पेलोसी की यात्रा से क्षेत्र में तनाव बढ़ने के और स्थिति पैदा हो जाएगी। विश्लेषकों का अनुमान है कि यह स्पष्ट नहीं है कि चीन सीधे द्वीप पर क्रूज या बैलिस्टिक मिसाइल दागेगा या ताइवान को घेरने का प्रयास करेगा। वही ताइवान के अधिकारियों ने चीन के सैन्य अभ्यास पर कहा है कि इस अभ्यास के बहाने लाइव फायर करना संयुक्त राष्ट्र के नियमों का उल्लंघन है। चीन की यह कार्रवाई मुक्त हवाई और समुद्री नौवहन के लिए सीधी चुनौती है।

और पढ़ें
Next Story