Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अफगानिस्तान के उपप्रधानमंत्री मुल्ला बरादर को हक्कानी नेटवर्क ने बनाया बंधक: रिपोर्ट

रिपोर्ट के अनुसार,  हक्कानी नेटवर्क और तालिबान (taliban) के बीच हुए खूनी संघर्ष में सर्वोच्च नेता हिबतुल्लाह अखुंदजादा की हत्या कर दी गयी है।

अफगानिस्तान के उपप्रधानमंत्री मुल्ला बरादर को हक्कानी नेटवर्क ने बनाया बंधक: रिपोर्ट
X

हक्कानी नेटवर्क (Haqqani Network) ने अफगानिस्तान (Afghanistan) के उप प्रधानमंत्री मुल्ला बरादर (Deputy Prime Minister Mulla Baradar) को बंधक बना लिया है। यह दावा एक रिपोर्ट में किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, हक्कानी नेटवर्क और तालिबान (taliban) के बीच हुए खूनी संघर्ष में सर्वोच्च नेता हिबतुल्लाह अखुंदजादा की हत्या कर दी गयी है। इस बात का दावा ब्रिटेन की एक मैगजीन ने किया है। कहा गया है कि सत्ता के लिए हुए खूनी संघर्ष में सबसे अधिक नुकसान बरादर गुट को ही हुआ है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अफगानिस्तान में सरकार गठन (government formation) के साथ ही तालिबान के भीतर संघर्ष सामने आया था। बरादर गुट और हक्कानी नेटवर्क सत्ता में हिस्सेदारी को लेकर आपस में भिड़ गए थे। मैगजीन (magazine) में यह भी दावा किया गया है कि इसी महीने में हक्कानी नेटवर्क और तालिबान के बीच सरकार (Government) गठन को लेकर मीटिंग हुई थी।

इस मीटिंग (Meeting) में दोनों गुटों के बीच बहस हो गई। इसी दौरान हक्कानी नेटवर्क का नेता खलील-उल रहमान हक्कानी ने मुल्ला बरादर हमला कर दिया गया। इसके बाद दोनों गुटों के बीच संघर्ष हो गया और बरादर (baradar)

को गोली लगने की खबरें सामने आईं। इस संघर्ष के बाद कई दिनों तक बरादर किसी के सामने नहीं आया। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि गोली (Firing) लगने से बरादर की मौत हो गई है। इसी के बाद बरादर का एक वीडियो जारी हुआ, जिसमें उसने खुद को ठीक बताया। मैगजीन का दावा है कि उस संघर्ष (Struggle) के बाद हक्कानी नेटवर्क ने किसी अज्ञात जगह पर बरादर को बंधक बना रखा है और उससे वीडियो भी जबरन बनवाया गया था।

Next Story