Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Monkeypox: अमेरिका में दो बच्चों को मंकीपॉक्स, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने लिया ये बड़ा फैसला

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में पहली बार मंकीपॉक्स बीमारी का दो बच्चों में संक्रमण पाया गया है।

Monkeypox: अमेरिका में दो बच्चों को मंकीपॉक्स, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने लिया ये बड़ा फैसला
X

दुनिया (World) के कई देशों में फैल चुके मंकीपॉक्स (Monkeypox) बीमारी को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) जल्द ही बड़ा फैसला ले सकता है। अब तक पूरी दुनिया में 14 हजार मामले सामने आ चुके हैं और वहीं अमेरिका (USA) में तो बच्चों में भी ये वायरस पाया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में पहली बार मंकीपॉक्स बीमारी का दो बच्चों में संक्रमण पाया गया है। अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि कैलिफोर्निया में एक बच्चे और एक शिशु में मंकीपॉक्स की पहचान की गई है।

दुनिया में मंकीपॉक्स के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन जल्द ही वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल के तौर पर महामारी घोषित कर सकता है। क्योंकि इसके मामले तेजी से सामने आ रहे हैं और कई देशों की सरकारों ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है। डब्ल्यूएचओ के चीफ टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। अभी तक इसके बारे में कोई खुलासा नहीं किया गया है कि वह क्या ऐलान करने वाले हैं।

यूएस सेंटर के द्वारा जारी किए गए आकड़ों के मुताबिक, मंकीपॉक्स दुनिया के 72 देशों में 15,800 लोगों को चपेट में ले चुका है। मंकीपॉक्स संक्रमण पश्चिम और सेंट्रल अफ्रीकी देशों में मई महीने की शुरुआत में सामने आया था। जबकि ये बीमारी यहां लंबे समय से है। जानकारी के लिए बता दें कि डब्ल्यूएचओ ने आपातकालीन समिति के विशेषज्ञों को यह तय करने के लिए बुलाया है कि क्या मंकीपॉक्स को लेकर इंमरजेंसी घोषित कर सकते हैं।

और पढ़ें
Next Story