Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Monkeypox: मंकीपॉक्स के अबतक दुनिया में सामने आए 1100 मामले, भारत अलर्ट

दुनिया (Monkeypox cases Worldwide) में अबतक 1100 मामले सामने आ चुके हैं। भारत में अभी तक मामले सामने नहीं आए हैं।

Monkeypox: मंकीपॉक्स के अबतक दुनिया में सामने आए 1100 मामले, भारत अलर्ट
X

दुनिया के कई देशों में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के मामले सामने आ चुके हैं। जिसके बाद से विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंकीपॉक्स को लेकर चेतावनी जारी कर दी है। वहीं दुनिया (Monkeypox cases Worldwide) में अबतक 1100 मामले सामने आ चुके हैं। भारत में अभी तक मामले सामने नहीं आए हैं, फिर भी सरकार अलर्ट है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन भी समय समय पर जानकारी दे रहा है। मंकीपॉक्स का एक मामला उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में रिपोर्ट किए गए जाने की खबर थी, लेकिन टेस्ट नेगेटिव आया। सैंपल को जांच के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी-आईसीएमआर पुणे भेजा गया था। बीती 31 मई को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंकीपॉक्स को लेकर गाइडलाइन्स जारी कर दी गई थी।

हालांकि, मौजूदा मंकीपॉक्स के प्रकोप से कोई मौत नहीं हुई है। वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने कहा कि अब तक रिपोर्ट किए गए अधिकांश मामले प्राथमिक या माध्यमिक स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं में यौन स्वास्थ्य या अन्य स्वास्थ्य सेवाओं के माध्यम से सामने आए हैं। लेकिन विशेष रूप से यौन संबंध रखने वाले पुरुष नहीं हैं। कुछ ही समय में यह वायरस 27 देशों में फैल चुका है। डब्ल्यूएचओ ने दुनियाभर के प्रमुख स्वास्थ्य संगठनों से मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों पर चिंता व्यक्त की।

और पढ़ें
Next Story