Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पैगंबर मोहम्मद का बदला: इस्लामिक स्टेट ने ली काबुल गुरुद्वारे पर हमले की जिम्मेदारी, भारत सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

स हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत (ISKP) ने रविवार को ली और साथ ही इस हमले के बाद भारत सरकार ने भी बड़ा फैसला लेते हुए सिखों और हिंदुओं को ई वीजा देने का ऐलान किया है।

पैगंबर मोहम्मद का बदला: इस्लामिक स्टेट ने ली काबुल गुरुद्वारे पर हमले की जिम्मेदारी, भारत सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला
X

भारत में पैगंबर मोहम्मद (Prophet Muhammad) पर की गई टिप्पणी का असर अब अफगानिस्तान (Afghanistan) के एक गुरुद्वारे में देखने को मिला,जहां आईएस के आतंकियों ने हमला कर दिया। इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत (ISKP) ने रविवार को ली और साथ ही इस हमले के बाद भारत सरकार ने भी बड़ा फैसला लेते हुए सिखों और हिंदुओं को ई वीजा देने का ऐलान किया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत ने शनिवार को हुए काबुल में कर्ता परवन गुरुद्वारा हमले की रविवार को जिम्मेदारी ली। आईएसकेपी ने एक बयान जारी कर कहा कि अबू मुहम्मद अल ताजिकी ने हमले को अंजाम दिया था। हमले में सबमशीन गन और हथगोले के अलावा चार आईईडी और एक कार बम का इस्तेमाल किया गया। दावा किया गया है कि हमले में लगभग 50 हिंदू सिख और तालिबान सदस्य मारे गए।

बताया जा रहा है कि यह हमला भारत में भारतीय राजनेता द्वारा पैगंबर मुहम्मद के अपमान का बदला लेने के लिए किया गया था। हालांकि, हमले में केवल दो लोग मारे गए और सात अन्य घायल हो गए। काबुल में हुए सिख मंदिर हमले के एक दिन बाद भारत सरकार ने रविवार को अफगानिस्तान में 100 से अधिक सिखों और हिंदुओं को प्राथमिकता के आधार पर ई-वीजा देने का फैसला किया है।

समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि काबुल शहर में बीते शनिवार को अज्ञात हमलावरों ने एक गुरुद्वारे पर हमला किया, जिसमें एक सिख और एक मुस्लिम सुरक्षा गार्ड सहित कम से कम दो लोगों की मौत हो गई। इस घटना के बाद भारत के गृह मंत्रालय ने देर रात निर्णय लेते हुए ई वीजा जारी करने का फैसला किया। अफगानिस्तान में इस वक्त तालिबानियों की सरकार है और अभी भी देश के कई हिस्सों में हमले होते रहते हैं, जबकि दूसरी तरफ इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत अफगानिस्तान में घुसकर हमलों को अंजाम दिया करता है।

और पढ़ें
Next Story