Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

India UK summit: पीेएम मोदी और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बीच वर्चुअल समिट, रोडमैप-2030 को दी मंजूरी, नीरव मोदी और विजय माल्या का उठा मुद्दा

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन के बीच कई अहम मामलों पर चर्चा हुई। बैठक के दौरान दोनों के बीच भारत और ब्रिटेन के संबंधों समेत नीरव मोदी और विजय माल्या के मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

India UK summit: पीेएम मोदी और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बीच वर्चुअल समिट, रोडमैप-2030 को दी मंजूरी, नीरव मोदी और विजय माल्या का उठा मुद्दा
X

भारत और ब्रिटेन के बीच मंगलवार को एक वर्चुअल समिट आयोजन हुआ। जिसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन के बीच कई अहम मामलों पर चर्चा हुई। बैठक के दौरान दोनों के बीच भारत और ब्रिटेन के संबंधों समेत नीरव मोदी और विजय माल्या के मुद्दों पर भी चर्चा हुई। दोनों देशों ने संबंध के लिए एक रोडमैप तैयार किया है। जिसमें रोड मैप 2030 को मंजूरी दी गई है। इसमें दोनों देशों ने इंडो-पैसिफिक समेत कई क्षेत्र में अपनी भागीदारी बढ़ाने का संकल्प जताया।

वर्चुअल समिट में हुए ये अहम फैसले

भारत के प्रधानमंत्री और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के बीच आपसी भागीदारी को व्यापक रणनीतिक साझीदारी के स्तर पर ले जाने के लिए चर्चा हुई। इस बैठक में नई भारत-यूके ट्रेड भागीदारी है। इसके तहत दुनिया की पांचवें और छठे पायदान की दोनों अर्थव्यवस्थाएं आपस में कारोबार को बढ़ाएंगी।

दोनों देशों ने फसलों, मेडिकल उपकरणों और वकालत के लिए एक दूसरे को अफसरों को बढ़ावा देने का भरोसा दिया है। वहीं बैठक के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत से भागे नीरव मोदी और विजय माल्या समेत कई भगोडो को जल्द भारत वापस लौट आने का मुद्दा उठाया। वहीं प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के कहा कि ब्रिटिश क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम के कारण कुछ अड़चनें आ रही हैं। लेकिन ब्रिटेन सरकार चाहती है कि भारत के खिलाफ अपराध करने वाले भारतीय कानून व्यवस्था के सामने मौजूद हों।

Next Story